जोहान्सबर्ग वनडे : बारिश से बाधित मैच में द.अफ्रीका की 5 विकेट से जीत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Feb, 2018

जोहान्सबर्ग वनडे : बारिश से बाधित मैच में द.अफ्रीका की 5 विकेट से जीत
जोहान्सबर्ग। वांडरर्स स्टेडियम में शनिवार को बारिश से बाधित मैच में दक्षिण अफ्रीका ने डकवर्थ लुइस नियम के तहत दिए गए 28 ओवरों में 202 रनों के लक्ष्य को पांच विकेट खोकर हासिल कर भारत को पांच विकेट से मात दी।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम को 290 रनों का लक्ष्य दिया था। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पारी में एक विकेट खोकर 43 रन बनाए थे, तभी खराब मौसम तथा बारिश के कारण खेल रोका गया। जब मैच शुरू हुआ तो मेजबान टीम को संशोधित लक्ष्य मिला जिसे उसने 25.3 ओवरों में हासिल कर लिया।

इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने पिंक वनडे में अपने विजयी क्रम को जारी रखा और सीरीज में भी अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। छह वनडे मैचों की सीरीज में भारत हालांकि अभी भी 3-1 से आगे है। अगर मेजबान टीम बाकी के दो मैच और जीत जाती है तो वह सीरीज ड्रॉ करा लेगी।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवर में 290 रनों को लक्ष्य दिया। मेजबान टीम ने कप्तान एडिन मार्करम (22) के रूप में अपना पहला विकेट खोया। उन्हें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आउट किया।

मार्करम के आउट होने के तुरंत बाद खराब मौसम के कारण खेल रोका गया और उसके थोड़ी देर बाद बारिश ने दस्तक दी।

बारिश रुकने के बाद मैच दोबारा शुरू हुआ और दक्षिण अफ्रीका ने 43 रन के कुल योग से आगे खेलना शुरू किया। मेजबान टीम के स्कोर में अभी 24 रन ही जुड़े थे कि ज्यां पॉल ड्यूमिनी को स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 10 के निजी स्कोर पर आउट करके दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका दिया।

सलामी बल्लेबाज हाशिम आमला (33) भी इसके बाद ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए। उन्हें भी कुलदीप ने पवेलियन भेजा।

अब्राहम डिविलियर्स और डेविड मिलर के बीच चौथे विकेट के लिए 25 रनों की साझेदारी हुई। हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने डिविलियर्स को 26 के निजी स्कोर पर आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।

भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान टीम के बल्लेबाजों पर लगातार दवाब बनाए रखा जिसका असर डेविड मिलर की बल्लेबाजी पर साफ नजर आया। उन्हें एक जीवनदान भी मिला जब लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने उन्हें बोल्ड किया, लेकिन उनकी गेंद नो बॉल निकली।

इस जीवनदान का मिलर ने भरपूर लाभा उठाया और पांचवे विकेट के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन के साथ 72 रनों की साझेदारी की। मिलर ने दो छक्कों और चार चौकों की मदद सो 28 गेंदों मे 39 रन बनाए। मिलर का विकेट चहल को ही मिला।

मिलर के पवेलियन लौटने के बाद बल्लेबाजी करने आए हरफनमौला खिलाड़ी आंदिले फेहुलकवायो ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए तीन छक्कों और एक चौके की मदद से पांच गेंदों पर 23 बनाए और दक्षिण अफ्रीका को छह मैचों की वनडे सीरीज की पहली जीत दिलाई।

फेहुलकवायो के साथ विकेटकीपर-बल्लेबाज क्लासेन भी नाबाद पेवलियन लौटे। क्लासेन ने 27 गेंदों में 43 रनों का योगदान दिया। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके एक एक छक्का लगाया।

भारत के लिए कुलदीप यादव ने छह ओवरों में 51 रन देकर दो विकेट लिए।

इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (109) के रिकॉर्ड शतक और कप्तान विराट कोहली (75) की बेहतरीन पारी की बदौलत 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए।

भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी ने भी 42 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से कागिसो रबादा और लुंगी नगिडी ने दो-दो जबकि मोर्ने मोर्केल और क्रिस मौरिस ने एक-एक विकेट हासिल किया।

हेनरिक क्लासेन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत छह मैचों की वनडे सीरीज में 3-1 से आगे है।
(आईएएनएस)

क्या देखा अपने: दीपिका पादुकोण का ग्लैमर अवतार

काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय

10 टिप्स:होठ रहें मुलायम, खूबसूरत व गुलाबी


Mixed Bag

Ifairer