1 of 1 parts

जेल में टूरिस्ट की तरह कर सकते हैं सैर, जानिए कहां कहां है ये जगहें

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Apr, 2024

जेल में टूरिस्ट की तरह कर सकते हैं सैर, जानिए कहां कहां है ये जगहें
जुर्म करने के बाद लोगों को जेल जाते तो आपने देखा ही होगा लेकिन क्या आपने कभी यह देखा है कि लोग अपनी मर्जी से जेल की सैर करने जाते हैं। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जेल के बारे में बताने वाले हैं जहां आप बिना जुर्म किया भी जा सकते हैं एक दिन के लिए कैदियों की तरह जीवन बिता सकते हैं। जेल जाना शायरी किसी को पसंद होगा लेकिन आप इसे अपनी ट्रैवल लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

सेल्युलर जेल
यह जेल कला पानी के नाम से मशहूर है यहां पर भारत का प्राचीन इतिहास जुड़ा हुआ है। स्वतंत्रता सेनानी बटुकेश्वर दत्त और वीर सावरकर की वीरता के बारे में यहां पर आपको जानने को मिलेगा। इतना ही नहीं इस जेल को पर घटकों के लिए खोल दिया गया है यहां हर रोज शाम को लाइट और म्यूजिक शो का भी आयोजन किया जाता है।

यरवदा जेल
साउथ एशिया की यह सबसे बड़ी जेल है भारत के इतिहास में खास महत्व भी रखती है। 1831 में ब्रिटिश शासको द्वारा यह बनवाया गया था जहां पर कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने जीवन के संघर्षपूर्ण पर यहां पर बताए हैं। जिसमें महात्मा गांधी नेताजी सुभाष चंद्र बोस जवाहरलाल नेहरू और बाल गंगाधर तिलक आदि भी शामिल है। इस जेल में तिलक के नाम से फांसी कक्ष बनाया गया है जहां पर फांसी चढ़ाया गया।

तिहाड़ जेल
तिहाड़ जेल भारत का सबसे बड़ा जेल माना जाता है यहां रहने वाले कैदी बड़े-बड़े ब्रांड के प्रोडक्ट्स भी बनाते हैं। यदि आप इस जेल में जाएंगे तो सभी कैदी आपको काम करते हुए ही नजर आएंगी जिसमें वह सिलाई, बुनाई, कढ़ाई, पेंटिंग आदि करते हैं। कैदियों को इनमें व्यस्त रखा जाता है ताकि उनके जीवन को सुधारा जा सके।

#काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय


You can visit the jail like a tourist, know where these places are, jail , tourist, Cellular Jail, Yerwada Jail, Tihar Jail

Mixed Bag

Ifairer