1 of 1 parts

Parenting Tips: बच्चों के साथ करें पॉजिटिव बातें, भर जाएगा आत्मविश्वास

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 May, 2024

Parenting Tips: बच्चों के साथ करें पॉजिटिव बातें, भर जाएगा आत्मविश्वास
बच्चों में कॉन्फिडेंस की बहुत कमी होती है वह लोगों के सामने बातें करने या फिर अपनी बातें रखने से काफी शरमाते हैं। यह चीज बच्चों के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है क्योंकि इस तरह से बच्चों का विकास नहीं हो पाता और वह अपनी लक्ष्य प्राप्ति में कहीं पीछे रह जाते हैं। ऐसे में माता-पिता की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने बच्चों का आत्मविश्वास बधाई और उनके सामने पॉजिटिव बातें करें। अक्षर माता-पिता बच्चन के सामने गलत बातें करते हैं नकारात्मक वाक्य के कारण बच्चों के मन में गलत चीज आ जाते हैं। बच्चों को इरादों को मजबूत बनाने के लिए आपको, उन्हें पॉजिटिव विचार देने चाहिए ताकि उनका नजरिया और व्यक्तित्व का संपूर्ण विकास हो सके।

खूबियों को पहचानें

हर बच्चा अपने आप में ही खास होता है उनके व्यक्तित्व में कोई ना कोई खूबी तो जरूर होती है। यदि आपके बच्चे का गणित कमजोर है, तो वह खेलकूद में आगे है, कोई म्यूजिक और डांस जैसी गतिविधियों में आगे निकल जाता है। लेकिन कई बार होता है की परीक्षा में बच्चा अंक नहीं ला पता कोई भी स्टूडेंट हर क्षेत्र में अव्वल नहीं होता है, ऐसे में पेरेंट्स की जिम्मेदारी बनती है कि बच्चों के गुना को पहचान कर उनके सामने पॉजिटिव बातें करें जिससे कि बच्चे कार्य करने में रुचि रखें। किसी भी एक्टिविटी में शामिल होने के लिए बच्चों पर दबाव न बनाएं उन्हें अपनी पसंद ना पसंद के हिसाब से कार्य करने दें।

नजरअंदाज करें कुछ बातें
आप अपने बच्चों से यह बिल्कुल भी उम्मीद ना करें कि वह हर फील्ड में अच्छे नंबर लेकर आए यह ठीक नहीं है। कुछ अच्छी चीजों के साथ बच्चों में कमजोरी भी होती हैं। ऐसा पेरेंट्स को मान लेना चाहिए अगर वह डांस या म्यूजिक में आगे बढ़ पा रहे हैं, तो इसके लिए कोई दबाव न बनाएं उन्हें हमेशा अपनी रुचि के क्षेत्र में काम करने दे। बच्चों पर हमेशा छोटे-छोटे गलतियों के लिए बिल्कुल भी ना चलाएं, उन गलतियों को नजर अंदाज कर दें इससे वह निडर होकर सीखने और आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे।

आत्मविश्वास हमेशा बढ़ाएं

बच्चे हमेशा कामयाबी ही नहीं बल्कि नाकाम भी होते हैं ऐसे में आपको निराश नहीं होना है, बल्कि उनके सामने असफलता भी जीवन का हिस्सा है इस बात को समझता है। अगर आप एक बार नाकाम हो गए तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अयोग्य हैं या फिर पढ़ाई में कमजोर हैं। आप इससे भी बेहतर कर सकते हैं पूरी मेहनत के साथ दोबारा तैयारी कीजिए कोशिश कीजिए प्रयास आपको सफलता तक पहुंचाएगा।

#बॉलीवुड डीवाज के फेवराइट बने झुमके


Parenting Tips, Talk positive things with children, it will fill their confidence

Mixed Bag

Ifairer