1 of 2 parts

बेहद उपयोगी हैं यूज्ड टी बैग, चाय की पत्ती से होते हैं यह फायदे

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Oct, 2021

बेहद उपयोगी हैं यूज्ड टी बैग, चाय की पत्ती से होते हैं यह फायदे
बेहद उपयोगी हैं यूज्ड टी बैग, चाय की पत्ती से होते हैं यह फायदे
अक्सर देखा गया है कि घरों में चाय बनाने के बाद चाय की पत्ती को फेंक दिया जाता है। सोचा यह जाता है कि यह किस काम की है। शायद आप लोगों को जानकारी नहीं होगी कि चाय की पत्ती बहुत काम की होती है। यूज्ड टी बैग से चाय बनाने का विचार भले ही आपको अच्छा न लगे, लेकिन विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए इनका पुन: उपयोग किया जा सकता है। अपनी थकी हुई आंखों को सुखाने से लेकर धूप से झुलसी त्वचा को ठीक करने के लिए तक आप यूज्य चाय का उपयोग अपने दैनिक जीवन में कर सकते हैं। चाय की यह पत्ती किस तरह काम आ सकती है

आइए डालते हैं एक नजर उन पर—

नासूर घावों से छुटकारा पाने के लिए

इस्तेमाल किए गए टी बैग्स नासूर घावों को बेहतर महसूस करा सकते हैं। इन्हें डीप फ्रीज करने के बाद नासूर घाव पर लगाएं। इसके उपचार गुण आपको बेहतर महसूस कराने में मदद करेंगे।

मामूली कट से रक्तस्राव को रोकने के लिए
इस्तेमाल किए गए टी बैग्स या चाय की पत्ती मामूली कटौती और घावों से रक्तस्राव को रोकने में मददगार हो सकते हैं। चाय में मौजूद टैनिन रक्त का थक्का जमाते हैं। एक बार खून जमने के बाद, आप उस पर पट्टी लगा सकते हैं। फिर से इस्तेमाल किए गए टी बैग को गर्म पानी में डालें और फिर इसे अपने घाव पर 30 सेकंड के लिए रख दें।

फोड़े का इलाज
एक नम टी बैग को फोड़े पर लगाने से पानी निकल जाता है और अंत में इसे ठीक कर देता है। जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर, टी बैग्स बैक्टीरिया से लड़ते हैं और सूजन और दर्द को कम करते हैं।

#जानिये, दही जमाने की आसान विधि


बेहद उपयोगी हैं यूज्ड टी बैग, चाय की पत्ती से होते हैं यह फायदे Next
used tea bags are very useful,these benefits are from tea leaves, benefits , tea leaves, used tea bags

Mixed Bag

Ifairer