1 of 1 parts

हाईट बढ़ाने में कारगर है ये योगासन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 May, 2018

हाईट बढ़ाने में कारगर है ये योगासन
हर कोई चाहता है कि वो परफेक्ट दिखे। फिर वह चाहे लुक वाइस हो या Personality वाइस।  Personality को निखारने में हाइट का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं जिनकी हाइट कम होती है वे अपनी हाइट को थोड़ा और बढ़ाना चाहते हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक पुरषों की सामान्य लंबाई है 5 ft 5 in और महिलाओं की 5 ft। हालांकि हर कोई चाहता है कि उसकी हाइट अच्छी हो। इसी परेशानी को कुछ कम करने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं लंबाई बढ़ाने से संबंधित कुछ योगासन। जिनको करने से आपको अंतर जरूर दिखेगा।

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार का लाभ पूरे शरीर को मिलता है। यह एक सरल एवं उपयोगी आसन है। सूर्य नमस्कार से शरीर को विटामिन डी मिलता है जो हड्डियों की ग्रोथ के लिए बहुत जरुरी होता है जिससे लंबाई बढ़ने के साथ—साथ शरीर के जोड़, मांसपेशियां तथा नाडियां मजबूत होती हैं।
महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप
पत्नी को नींद न आए,नींद पूरी न हो तो समझो

ताड़ासन
कद बढाने के लिए ताड़ासन एक महतवपूर्ण आसन माना जाता है। इस आसन में खड़े होकर हथेलियों को जोड़कर ऊपर की ओर करते हुए एड़ियों को उठाते हुए पांव के पंजो पर पूरे शरीर का वजन डाला जाता है। ताड़ासन के नियमित अभ्यास से पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है तथा रीढ़ की हड्डी, छाती तथा कन्धों की मांसपेशियां खिंचती हैं। पांव की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। इससे लंबाई बढ़ने में सहायता मिलती है।

भुजंगासन
इस आसन में पेट के बल लेटकर कमर के आगे के हिस्से को ऊपर की और उठाया जाता हैं। कमर तथा रीड की हड्डी की एक्सरसाइज तथा हाइट बढ़ाने के लिए यह उपयोगी आसन है।

पश्चिमोंत्तानासन
शरीर की लंबाई बढ़ाने हेतु पश्चिमोंत्तानासन का नियमित अभ्यास भी बहुत उपयोगी साबित होता है। इस आसन में जमीन पर बैठकर आगे की ओर झुककर पांव के अंगूठों को हाथ से पकड़ा जाता है। कमर तथा पीठ की मांस पेशियां के लिए यह बहुत उपयोगी आसन हैं। इससे रीड की हड्डी में खिंचाव होता है। जो लंबाई बढ़ाने में सहायता करती है।

ज्योतिष में छिपे हैं खुद को स्‍वस्‍थ रखने के उपाय
बस एक चुटकी हींग बदल देगी आपकी तकदीर

#क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार


Yoga Exercises, Increase Height,

Mixed Bag