1 of 1 parts

Parenting Tips: बच्चों को एग्जाम की टेंशन कर रही है परेशान, तो पेरेंट्स कराएं नीचे दिए गए योगासन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Apr, 2024

Parenting Tips: बच्चों को एग्जाम की टेंशन कर रही है परेशान, तो पेरेंट्स कराएं नीचे दिए गए योगासन
बोर्ड के एग्जाम शुरू हो चुके हैं ऐसे में बच्चों के ऊपर मानसिक तनाव ज्यादा रहता है  माता-पिता इस काम करने के लिए अपने बच्चों के साथ घुल मिलकर रहे साथ ही मानसिक तनाव कम करने के लिए योगासन कराएं। ऐसा होता है कि स्टूडेंट्स मानसिक तनाव के कारण एग्जाम में अपनी अच्छी परफॉर्मेंस नहीं दे पाते हैं जिसका असर एग्जाम्स के मार्क्स पर पड़ता है, इसलिए स्ट्रेस को कम करने के लिए नीचे योगासन दिए गए हैं जैसे कि आपका बच्चा मेंटली स्ट्रांग रहेगा।

बालासन

यही योगासन बच्चों के एग्जाम में स्ट्रेस को कम करने के लिए काफी कारगर है इसे करने के लिए सबसे पहले आपको मैट पर घुटनों के बाल बैठता है। और फिर आगे की तरफ हाथों को सीधा रखते हुए जमीन पर टच करना है। इस पोज में लंबी सांस लेनी है और छोड़नी है। कुछ देर इस मुद्रा में रहने से शरीर को काफी आराम मिलता है।

भुजंगासन

इस योगासन को करने से बच्चे अपना फोकस अच्छी तरह से कर सकते हैं उनका स्ट्रेस लेवल कम हो जाता है। बच्चे को इसे करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेटने के लिए कहें। अब दोनों हथेलियों को जांघों के पास जमीन पर ले जाए। हाथों को आगे कंधे के पास पाएं और शरीर का पूरा वजन हथेलियों पर छोड़ते हुए सिर उठाएं। अब लंबी सांस लें और छोड़ें इस दौरान छाती को आगे निकालने की कोशिश करें।

ताड़ासन

यह आसान बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इससे न सिर्फ स्ट्रेस कम होता है बल्कि पोस्चर भी सही होता है। इसके अलावा बच्चों की हाइट में भी फर्क पड़ता है इस आसन को करने के लिए पहले बच्चे को पैर जोड़कर सीधा खड़ा होने के लिए कहें। अब हाथों को हवा में जोड़ें और फिर पैरों के पंजों के बल ऊपर उठने के लिए कहें। बच्चा इस आसन को शोक से करेगा क्योंकि यूनिक एक्टिविटी होने की वजह से इसमें उसकी रुचि बनी रहेगी।

#Top 7 बिना मेकअप के देखा है टीवी अभिनेत्रियों को !


Parenting Tips

Mixed Bag

Ifairer