1 of 1 parts

Marriage Budget Planning: शादी के लिए ऐसे बनाएं अपना बजट, बिल्कुल नहीं पड़ेगा बोझ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Apr, 2024

Marriage Budget Planning: शादी के लिए ऐसे बनाएं अपना बजट, बिल्कुल नहीं पड़ेगा बोझ
शादी की तैयारियां समय से पहले ही शुरू होने लग जाती है हर चीज में तगड़ा खर्च करना पड़ता है इसलिए अगर प्लानिंग के तहत आप शादी करते हैं तो खर्च का बोझ भी कम पड़ेगा। शादी के दौरान लड़का लड़की ही नहीं बल्कि दो परिवारों के बीच में भी रिश्ता जोड़ता है परिवार यह चाहता है कि बेहद धूमधाम से अपने बच्चों की शादी करें ऐसे में कई तरह की प्लानिंग की जाती है। अगर आपने भी अभी तक आपने शादी के बजट की प्लानिंग नहीं की है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। शादी में आने वाले मेहमान के लिए वेन्यू से लेकर कपड़ों पर खर्च करना पड़ता है ऐसे में हर समय पैसों की चिंता लगी रहती है।

सेविंग की करें प्लानिंग
घर के बड़े बुजुर्ग हमेशा ही हमें या सलाह देते हैं कि कम पैसे खर्च करने चाहिए क्योंकि भविष्य में यह हमारे काम आते हैं। अक्सर सैलरी का कुछ हिस्सा बचा कर रख लिया जाता है, ताकि जरूरत पड़ने पर हम इसका इस्तेमाल कर पाए ऐसे में जरूरी सामान की लिस्ट आप पहले ही तैयार कर लीजिए और बजट के अंदर सामान की खरीदारी करें।

बनाए अपना बजट
शादी के कई महीने पहले ही बजट बनाना शुरू कर लीजिए क्योंकि अचानक से शादी पड़ने से आप पर बोझ पड़ेगा। कई बार ऐसा होता है कि लोग शादी करने के लिए तो तैयार हो जाते हैं, लेकिन अपने बजट पर ध्यान नहीं देते हैं ऐसा करना आपके लिए परेशानी बन सकता है।  

ना करें अचानक से शादी
कई बार ऐसा होता है कि परिवार के दबाव में आकर लड़का लड़की शादी का मन बनाते हैं, लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती है ऐसे में आपके बिना सेविंग के मैरिज नहीं करना चाहिए क्योंकि आपको परेशानी होती है। शादी में कई तरह की जिम्मेदारियां होती हैं और रिश्ते आपसे जुड़ जाते हैं इसलिए बेहतर है कि आप पहले पार्टनर के साथ थोड़ी प्लानिंग कर लीजिए इसके बाद शादी का प्लान करें।


# 5 घरेलू उपचार,पुरूषों के बाल झडना बंद


Marriage Budget Planning, Make your budget for marriage like this, there will be no burden at all

Mixed Bag

Ifairer