1 of 1 parts

Malpua Recipe: घर पर बनाएं हलवाई जैसा मालपुआ, खाने के बाद मेहमान भी करेंगे तारीफ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Apr, 2024

Malpua Recipe: घर पर बनाएं हलवाई जैसा मालपुआ, खाने के बाद मेहमान भी करेंगे तारीफ
आज के समय में ज्यादातर लोग खाने-पीने के शौकीन है जिन्हें चटपटा मीठा हर तरह का खाना पसंद है। आज हम आपको भी शादी करेंगे एक स्वीट डिश के बारे में बताएंगे जो लोगों को बेहद पसंद आती है केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इस डिश को बहुत पसंद किया जाता है। खाना खाने के बाद व्यक्ति मीठा जरूर खाता है और मालपुआ खाने के बाद आप मेहमानों को परोस सकती हैं। मालपुआ एक राजस्थानी डिश है लेकिन आज भी इसका चलन पूरे भारत में है घर आए मेहमान भी इसे चटकारे लेकर कहते हैं इसके अलावा मालपुआ हर एक खुशी भरे त्यौहार में बनाया जाता है। इतना ही नहीं मालपुआ बनाने में थोड़ी मेहनत जरूर लगती है लेकिन हमारे बताए गए तरीके से आप आसानी से घर पर ही कम समय में बना सकते हैं।

मालपुआ बनाने की सामग्री

250 ग्राम मावा
150 ग्राम मैदा दो बड़े चम्मच सूजी
10 ग्राम चीनी
 चार टी स्पून देसी घी

मालपुआ बनाने की आसान विधि

मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बर्तन में ढाई सौ ग्राम मावा और डेढ़ सौ ग्राम मैदा लेना है।

इसके बाद आपको दो बड़े चम्मच सूजी मिलना है इस सारे मिश्रण को एक साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए।

इसके बाद अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। इस मिश्रण में आधा कप दूध या फिर आधा कप पानी मिला लीजिए इसका स्मूथ पेस्ट तैयार हो जाएगा।

इसके बाद इसमें सौंफ पिस्ता इलायची मिक्स कर लीजिए इसके बाद 15 मिनट के लिए पेस्ट को ढककर रख दीजिए।

इतना करने के बाद अब आपको चाशनी तैयार करना है चाशनी बनाने के लिए भागोन में आधा लीटर पानी लीजिए इसमें 100 ग्राम चीनी केसर और इलायची डाल दीजिए अब चाशनी गधा हो जाए तो गैस को बंद कर दीजिए।

अपने मालपुआ के पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं गैस ऑन कीजिए और घी डाल दीजिए इसके बाद एक बड़े चम्मच में पेस्ट को उठाएं और घी में डाल दीजिए धीमी आंच पर मालपुए को पकने दीजिये।

मालपुआ जब दोनों साइड से अच्छी तरह से हल्का सुनहरा हो जाए तो कड़ाई से निकाल दे और चासनी में डीप करके बाहर प्लेट में निकले इसके बाद खाने के लिए आपका मालपुआ तैयार हो जाएगा।

#उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...


Malpua Recipe

Mixed Bag

Ifairer