1 of 1 parts

सर्दी-खांसी से होना है ठीक तो खाइए गर्मा-गर्म कढ़ी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Oct, 2021

सर्दी-खांसी से होना है ठीक तो खाइए गर्मा-गर्म कढ़ी
आम तौर पर अक्टूबर माह से मौसम में ठंडक की शुरूआत हो जाती है, जिसके चलते हम सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार से पीडित हो जाते हैं। डॉक्टरों से परामर्श करने पर वह कहते हैं कि यह मौसमी बीमारी है जल्द ठीक हो जाएगी आप यह दवाई ले लीजिए। कुछ लोगों को दवाई लेने से जल्द आराम मिल जाता है, लेकिन कुछ ऐसे होते हैं जिन्हें ठीक होने में कम से कम 7 से 10 दिन का समय लग जाता है। इस दौरान ठीक होने के लिए हम नए-नए प्रयोग अपनाते रहते हैं, लेकिन कितना कुछ करने के बाद भी 8-10 दिनों तक सर्दी-खांसी, छींक आदि ठीक ही नहीं होती है। इससे परिवार वाले और आप इस बीमारी से परेशान होते रहते हैं। इस बीमारी को दूर करने का एक आसान सा घरेलू उपाय है जिसे करने से आप जल्द ही इससे मुक्ति पा सकते हैं। यह इलाज है गर्मा-गर्म कढ़ी का सेवन करना। इसे पीने से बहुत जल्द इस बीमारी से छुटकारा मिल जाता है।

कढ़ी का स्वाद और हेल्दी बनाने के लिए इसमें कई तरह की सब्जियों का भी इस्तेमाल किया जाता है। कढ़ी में विटमिन्स और मिनरल्स होते हैं साथ ही यह शरीर के फंक्शंस और ग्रोथ के लिए भी अच्छी होती है। इस डिश में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस भी होता है। कढ़ी में आयरन और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है, जो कि हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए बेहतरीन कॉम्बो है। कढ़ी में काफी मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटमिन्स और मिनरल्स होते हैं। जिसकी वजह से कढ़ी बॉडी के फंक्शंस और ग्रोथ को बेहतर बनाने में काफी मदद करती है।

बेसन की कढ़ी में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो कि पेट के लिए अच्छे माने जाते है। इससे आहारनाल का वातावरण सही रहता है और पोषक तत्व अवशोषित होते हैं। इनसे पाचन क्रिया ठीक रहती है। बेसन की कढ़ी में बेसन (चने का आटा) और छाछ इसका मेन इनग्रेडिएंट होता है। बेसन में आटे से ज्यादा गुड फैट और प्रोटीन होते हैं। इसमें कॉम्प्लैक्स कार्बोहाइड्रेट, फोलेट होते हैं साथ में इसका भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।

आइए डालते हैं एक नजर इस गर्मागर्म कढ़ी के बनाने के तरीके पर, जिसे आप भी बहुत आसानी से घर पर बना सकते हैं।

कढ़ी बनाने के लिए सामग्री
500 ग्राम ताजा दही, 100 ग्राम बेसन, 2 चम्मच अदरक की प्यूरी, 1 कप हरे चने, 2 कटे हुए आलू, 4-5 सुरजने की फली, 3 हरी मिर्च, 4 चम्मच घी, 100 ग्राम भिंडी, चुटकी भर हींग, कढ़ी पत्ते, लगभग आधा चम्मच राई, 3-4 पिसी लौंग और स्वादनुसार नमक।

विधि
सबसे पहले दही को रवई से फेंटकर उसमें बेसन, नमक, पिसी लाल मिर्च और 4 कप पानी मिलाकर मिक्स कर लें। एक बर्तन में घी गर्म करें। गरम घी में हींग, राई, कढ़ी पत्ता, अदरक प्यूरी, व हरी मिर्च डालें। राई तड़तड़ाने पर दही-बेसन का घोल डालें और लगातार हिलाते हुए पकाएं। उबाल आने पर सभी सब्जियां डालें। धीमी आंच पर कढ़ी को लगभग 20 मिनट तक पकाएं। अब आपके लिए स्वादिष्ट कढ़ी तैयार है। इसे गरम रोटी के साथ गर्मागर्म परोसिए। तीन दिन तक आप इस तरह से घर में बनी कढ़ी का स्वाद लें आप पाएंगे कि आपकी सर्दी, खाँसी, जुकाम, बुखार सब गायब है। इसलिए अगली बार जब भी आपके सामने कढ़ी आए तो इसे बेझिझक खाइएगा।

#जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां


kadi will cure your cold and cough, you will be healthy soon, kadi, cold, cough, healthy

Mixed Bag

Ifairer