1 of 1 parts

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व, इतिहास और शुभकामना संदेश

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Mar, 2021

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व, इतिहास और शुभकामना संदेश
हर व्यक्ति के जीवन में एक महिला का खास योगदान होता है। कभी बेटी बनकर, कभी बहु तो कभी माँ बन कर वो सबका साथ निभाती है। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहाँ महिलाओं ने अपना परचम न लहराया हो। मगर फिर भी महिलाओं को कम समझा जाता है। इन्ही सब रूढ़िवादी विचारधारणा को बदलने के लिए हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। पूरे विश्व में यह दिन महिलाओं के सम्मान में मनाया जाता है। इस दिन तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व - Importance of Womens Day in Hindi


पूरे विश्व में इस दिन अलग-अलग क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के बारे में चर्चा की जाती है। सभी महिलाओं के लिए यह दिन बहुत जरूरी माना जाता है।


अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का मुख्य उदेश्य महिलाओं को आर्थिक तौर पर मज़बूती प्रदान करना और उनको शिक्षा के प्रति बढ़ावा देना। शिक्षा के जरिये ही महिलाओं के पार्टी फैली कुरीतियों को बदला जा सकता है, और देश को प्रगति की राह दिखाई जा सकती है। कहने को आज महिलाएं किसी से भी पीछे नहीं है मगर आज भी कुछ पिछड़े इलाकों और समुदायों में महिलाओं की स्थिति कुछ खास ठीक नहीं है, ऐसे में उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता जरूरी है।

आज भी ऐसा कहा जाता है महिलाओं की पढाई व्यर्थ होती है। इस सोच में बदलाव लाने के उद्देश्य से हर साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाओं को छुट्टी दी जाती है। अफगानिस्तान, क्यूबा, वियतनाम, युगांडा, कंबोडिया, रूस, बेलरूस और यूक्रेन में 8 मार्च को आधिकारिक छुट्टी होती है।


अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास - Womens Day History in Hindi



अगर हम अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के  इतिहास की बात करें तो यह कहना गलत नहीं होगा की महिलाओं की लड़ाई आज से नहीं बल्कि वर्षो पुरानी है। साल 1908 में एक मजदूर आंदोलन के बाद अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत हुई। तब गारमेंट फैक्ट्री में काम करने वाली काफी संख्या में महिलाओं ने न्यूयॉर्क में इस बात को लेकर मार्च निकाला कि उनकी नौकरी के घंटे कम किए जाए और वेतन बढ़ाया जाए।

जिसके बाद महिलाओं के इस आंदोलन ने अपना रंग दिखाया और करीब एक साल बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की मंज़ूरी दे दी। उसके बाद साल 1917 में पहले विश्व युद्ध के दौरान 28 फरवरी को रूस की महिलाओं ने ब्रेड और पीस के लिए हड़ताल किया, जिसके बाद अपने पतियों की मांग का समर्थन करने से भी मना कर दिया था, जिस कारण उन्हें युद्ध को छोड़ने के लिए राजी भी कराया था। इसके बाद वहां के सम्राट निकोलस को अपना पद छोड़ना पड़ा।

यह विरोध 28 फरवरी को किया गया था और यूरोप में महिलाओं ने 8 मार्च को पीस ऐक्टिविस्ट्स को सपोर्ट करने के लिए रैलियां निकाली। इसी वजह 8 मार्च को हर साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत हुई।

महिला दिवस कोट्स और हार्दिक शुभकामना - Womens Day Quotes in Hindi

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं का सम्मान करने के लिए अलग-अलग तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। महिलाओं को भी हर जगह बराबरी का हक मिले और उन्हें समानता से देखा जाए। हर साल  महिला दिवस अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है। महिलाओं की सरहाने और उनकी प्रगति को दर्शाने के लिए थीम का उपयोग किया जाता है।

साल 2021 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीम (Women Scientists at the forefront of the fight against COVID-19) है। इस मौके को दोगुना खास बनाने के लिए आप भी अपने आस-पास की सभी महिलाओं और दोस्तों को शेयर करें महिला दिवस की हार्दिक शुभकामना और संदेश।

नारी है सदा खुद की आभारी, नारी नहीं है किसी नर की ज़िम्मेदारी नारी का सम्मान करो, सदा नारी को बराबरी का दर्ज़ा दो। Happy Womens Day

स्त्री और पुरुष किसी भी देश के दो पंख है इसलिए  देश को विकसित बनाना है तो सिर्फ बेटों को ही नहीं बल्कि बेटियों को भी पढ़ाओ और आगे बढ़ाओ। हैप्पी वुमन्स डे!

अगर तुम करते हो नारी का सम्मान तो खुद पर हक से करो अभिमान। महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!
इस महिला दिवस (Womens Day Quotes in Hindi) बेटों को सिखाओ शिष्टाचार वक्त आ गया है महिलाओं के प्रति बदलने का विचार। महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

●    नारी तुम प्रेम हो,  आस्था हो, विश्वास हो टूटी हुई उम्मीदों की एकमात्र आस हो हर जन का तुम्हीं तो आधार हो नफ़रत की दुनिया में मात्र तुम्हीं प्यार हो। उठो अपने अस्तित्व को संभालो केवल एक दिन ही नहीं हर दिन नारी दिवस बना लो। महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

●    नारी ही शक्ति है नर की, नारी ही है शोभा घर की। जो उसे उचित सम्मान मिले घर में खुशियों के फूल खिले। हैप्पी वुमन्स डे!

●    चढ़ा दो आसमान पर ऊंचे बोल बोलकर, औकात तो जूते के नीचे ही रखनी है..
ये औरतें तो बेवकूफ होती हैं, बातों में प्यार ढूंढ़के ही खुश हो लेतीं हैं..

●    सबके जीवन का आधार, महिला है सबसे बेशकीमती ईश्वरीय उपहार।
Happy Womens Day

वह जन्म देती है, वह मौत से बचाती है,
वह आगे बढ़ाती है, वह औरत कहलाती है।
महिला दिवस की शुभकामनाएं...

हर एक व्यक्ति के अच्छाई और तरक्की के पीछे एक औरत का हाथ है।
Happy Womens Day

#7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...


Happy Womens Day, Womens Day, International Womens Day , Importance, history

Mixed Bag

Ifairer