1 of 1 parts

सौंफ के इतने चमत्कारी लाभ जानकर दंग रहे जाऐंगे आप!

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Nov, 2017

सौंफ के इतने चमत्कारी लाभ जानकर दंग रहे जाऐंगे आप!
सौंफ में कई औषधीय गुण होते हैं, जिनका सेवन करने से सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। सौंफ कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, सोडियम जैसे तत्त्व पाये जाते हैं। सौंफ के रस से कई प्रकार के एन्जाईम भी बनाये जाते हैं। भोजन के बाद माउथ फ्रैशनर के तौर पर भी इसका प्रयोग किया जाता है।

सौंफ प्राकृतिक तौर पर त्वचा को क्लींजर करती है। यह पाचन क्रिया दुरूस्त करती है। इसका सबसे बडा फायदा है यह पेट की जलन को कम करके विषैले पदार्थो को शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है। एक्ने युक्त स्किन पर सौंफ को पानी के साथ पीस लें, और फिर 15 मिनट बाद धोएं, काफी लाभ मिलेगा।
महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप
पत्नी को नींद न आए,नींद पूरी न हो तो समझो


सौंफ का अचार में मसालों में, शरबत में, इत्र और विभिन्न घरेलू उपायों में आदि में पाचक के रूप में, औषधीयों में और सुंगध के लिए, खाने का स्वाद बढाने के लिए कढी एवं सूप में भी प्रयोग किया जाता है और इन सब में सौंफ को विशेष स्थान हैं।

सौंफ माउथ फ्रेशनर का काम करती है। इसमें कई तरह के सुंगधित तेल होते हैं जो मुंह से बदबू को दूर करता है। इसको चबाने से आपके मुंह में लार का उत्पादन बढता है जो मुंह में छिपे हुए खाद्द पदार्थों को निकालकर हजम करने की क्रिया को शुरू करवाती है।

अगर आपको पेट में दर्द होता है तो भुनी हुई सौंफ चबाइए। इससे आपको आराम मिलेगा। सौंफ की ठंडाई बनाकर पीजिए।

सावधान! रसोई में रखी ये 5 चीजें, बन सकती है जहर!
अल्सर है तो बचें इन चीजों से

#गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!


Health benefits of fennel seeds, Health secrets of fennel seeds,, Home Remedies in Hindi, mouth fresh, beauty benefits of fennel seeds, Health care Tips

Mixed Bag

error:cannot create object