1 of 1 parts

अभिनेत्री फातिमा सना शेख ने सोशल मीडिया पर मिर्गी के बारे में फैलाई जागरूकता

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 Nov, 2022

अभिनेत्री फातिमा सना शेख ने सोशल मीडिया पर मिर्गी के बारे में फैलाई जागरूकता
मुंबई । बॉलीवुड अभिनेत्री फातिमा सना शेख, जिन्हें जल्द ही आगामी बायोपिक, सैम बहादुर में भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका निभाते हुए देखा जा सकता है, ने मिर्गी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अपनी पूरी कोशिश की है।

अभिनेत्री ने अपने इंस्टाग्राम पर एक मिरर सेल्फी साझा की। उन्होंने स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मिर्गी के बारे में एक सूचनात्मक कैप्शन लिखा है।

उन्होंने कैप्शन में लिखा, बस मिर्गी के बारे में बात करने के लिए एक फोटो पोस्ट करना चाहती थी। कोई प्रासंगिकता नहीं है फोटो और विषय का।

मिर्गी क्या है?

मिर्गी एक मस्तिष्क विकार है जो मस्तिष्क में रहने वाले तंत्रिका कोशिका गतिविधि में गड़बड़ी के कारण आवर्ती, अकारण दौरे का कारण बनता है। यदि आपको दो या अधिक अकारण दौरे पड़ते हैं, तो आपको अक्सर मिर्गी का निदान किया जाता है। मिर्गी आनुवंशिक विकार या मस्तिष्क की चोट के परिणामस्वरूप हो सकती है लेकिन बहुत से लोग कभी भी इसका कारण नहीं जानते हैं।

उसने अपने नोट में विकार के बारे में कुछ तथ्य भी साझा किए, एपिलेप्सी के बारे में 5 तथ्य जो सभी को अवश्य जानना चाहिए।

1. 26 में से 1 व्यक्ति को मिर्गी का रोग होगा।

2. मिर्गी के चार मुख्य प्रकार हैं (फोकल शुरूआत, सामान्यीकृत शुरूआत, संयोजन और अज्ञात)।

3. अनुमान है कि मिर्गी के साथ रहने वाले लगभग 1/3 लोगों को दवा प्रतिरोधी (उर्फ दुर्दम्य या अट्रैक्टिव) मिर्गी है।

4. जागरूक होने पर कोई भी कुछ भी कर सकता है, एक जब्ती के दौरान बिगड़ा जागरूकता के साथ किया जा सकता है (चलना, बात करना, खाना)।

5. लगभग कुछ भी किसी के लिए जब्ती ट्रिगर हो सकता है।

अभिनेत्रियों ने लोगों से विकार के आसपास के कलंक से लड़ने के लिए मिर्गी की अपनी कहानियों को साझा करने का भी आग्रह किया, यहां अपनी मिर्गी की कहानी साझा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

वर्कफ्रंट की बात करें तो अभिनेत्री फातिमा सना शेख तरुण दुडेजा, द्वारा निर्देशित और सह-लिखित धक धक में दिखाई देंगी, और तापसी पन्नू, प्रांजल खंडड़िया और आयुष माहेश्वरी द्वारा सह-निर्मित हैं।

--आईएएनएस

#जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां


Fatima Sana Shaikh, Epilepsy, social media, Sam Bahadur, Indira Gandhi

Mixed Bag

Ifairer