1 of 1 parts

गणेश जी की पूजा करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Nov, 2019

गणेश जी की पूजा करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां
यह बात हम सभी जानते है कि बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है। इस दिन जातक गणेश जी के मंदिर जाकर उनकीी उपासना करते है। हिन्दू धर्म में गणेश की पूजा बेहद शुभ मानी जाती है। कोई भी शुभ कार्य की शुरुआत गणेश जी की पूजा करके ही की जाती है।

भगवान गणेश की पूजा करते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे चमत्कारी उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें भगवान गणेश की पूजा के वक्त आपको ध्यान रखना आवश्यक है।

भगवान गणेश की पूजा करते वक्त ना करें ये गलतियां
(1) घर के मंदिर में एक ही भगवान गणेश की मूर्ति होनी चाहिए। अगर आप गणपति की नयी प्रतिमा लाएं भी तो पुरानी वाली प्रतिमा का विसर्जन जरूर कर दें।

(2) भगवान गणेश को मंदिर में रखते हुए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उनका पीठ आपको कहीं से भी ना दिखे। क्योंकि गणेश जी की पीठ देखने से जातक के घर में गरीबी आती है।


(3) अक्सर भगवान गणेश जी की पूजा में लोग भोग के साथ तुलसी को चढ़ा देते हैं। लेकिन ध्यान दें गणपति की पूजा में कभी भी तुलसी का पत्ता या तुलसी के दल का प्रयोग नहीं करें। गणपति को हमेशा दूब चढ़ाया जाता है।

(4) गणेश जी की पूजा में विशेषत लाल रंग का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है। भूलकर भी गणेश जी पूजा के दौरान काले रंग का प्रयोग ना करें। ना काले कपड़े धारण करें।

(5) कोशिश करें कि गणेश जी प्रतिमा घर पर रखें जिसमें उनकी सूंढ बायीं ओर हो। ऐसी गणेश की प्रतिमा को शुभ माना जाता है। साथ ही मान्यता यह भी है कि ऐसे गणपति जल्दी प्रसन्न होकर फल प्रदान करते हैं।

#पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...


lord ganesha,during worship,do not forget,mistakes,astrology news ,astrology in hindi

Mixed Bag

error:cannot create object