1 of 1 parts

बिना अंडे के प्रेशर कुकर में घर पर बनाए चॉकलेटी केक

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 Sep, 2019

बिना अंडे के प्रेशर कुकर में घर पर बनाए चॉकलेटी केक
केक बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बहुत पसंद होता है। बाजार में कई फ्लेवर्स के केक आसानी से मिल जाते हैं, पर खुद के हाथों से बने केक में स्वाद के साथ-साथ स्नेह भी छुपा होता है, तो इस बार किसी भी खास मौके पर घर पर बना हुआ केक खाएं। लेकिन अब समस्या ये है कि आखिर केक घर पर कैसे बनाए, तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।
आज हम आपको केक की एक बेहतरीन रेसिपी बताने जा रहे हैं। इस केक रेसिपी में केक को बेक न करके गैस पर बनाया गया है। इसके लिए केक को प्रेशर कुकर में भी बनाया जा सकता है। आइए जानते है आखिर प्रेशर कुकर में चॉकलेट केक कैसे बनाए। केक बनाने के लिए सबसे पहले आपको जिन चीजों की आवश्यकता है वो बताने जा रहे है।

चॉकलेट केक बनाने के लिए सामग्री...
मैदा : 250 ग्राम या 2 कप।
घी या मक्खन : 100 ग्राम या 1/ 2कप।
पिसी चीनी : 100 ग्राम या आधा कप।
कन्डैस्ड मिल्क : 200 ग्राम या आधा टिन।
कोको पाउडर : 50 ग्राम या आधा कप।
दूध : 200 ग्राम या एक कप।
बेकिंग पाउडर : एक छोटी चम्मच।
बेकिंग सोडा : आधा छोटी चम्मच।
नमक : एक चौथाई छोटी चम्मच अगर आप चाहें।
केक में प्रयोग होने वाली सारी सामग्री निकाल कर मेज पर रख लीजिए।

केक बनाने के लिए बर्तन को ग्रीज कर लीजिए :
केक बनाने वाले बर्तन के चारों तरफ थोड़ा सा घी या मक्खन लगाकर चिकना कीजिए। अब आप केक के लिए ली गई मैदा में नमक, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर मिला कर 2 बार छान लीजिए। किसी बड़े बर्तन में घी और चीनी को मिला कर चमचे से अच्छी तरह फैटिए, कन्डैन्स्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह मिलने तक खूब फैटिए।

इस मिश्रण में छनी हुई मैदा थोड़ी थोड़ी डाल कर फैटते जाइए, सारी मैदा डालने के बाद 2-3 मिनिट तक मैदा फैटिए, पेस्ट में गुठलियां नहीं रहनी चाहिए। इस पेस्ट में दूध को थोड़ा थोड़ा डाल कर फैटिए, केक के लिए पकोड़े बनाने के लिए जैसा कनसिसटेन्सी वाला पेस्ट तैयार कीजिए। केक के लिए पेस्ट तैयार है अब आप इसमें अखरोट, बादाम या काजू कोई भी मेवा काट कर मिला सकते हैं।

कुकर में केक बनाने के लिए केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगना चाहिए नहीं तो केक नीचे से जल सकता है।  इसके लिए कुकर के अन्दर तले में एक कटोरी नमक फैला देते है जिससे केक कन्टेनर का तला कुकर के तले से नहीं लगता और नमक गरम होकर तापमान भी बनाये रखता है।

कुकर के अन्दर एक कटोरी नमक डालने के बाद इसे तेज आग पर दो मिनट के लिए रख दीजिये और कुकर के ढक्कन को इसके ऊपर रख दीजिए। दो-तीन मिनट में कुकर केक बनाने के लिए पर्याप्त गरम हो जाएगा।
ग्रीज किया हुआ केक कन्टेनर ले लीजिए (बर्तन में थोड़ा घी डालकर चिकना कर लीजिए और थोड़ी सी मैदा डालकर, बर्तन को इस तरह हिलाइए कि उसके ऊपर पतली सी मैदा की परत बन जाय।) बर्तन में केक मिश्रण डालकर उसे खटखटा कर मिश्रण को एक जैसा फैला दीजिए। इस बर्तन को पहले से गरम किये हुए कुकर में रखिए, कुकर के ऊपर ढक्कन लगाकर बन्द कर दीजिए, लेकिन ढक्कन पर सीटी मत लगाइए।

केक को बिलकुल धीमी आग पर 30 मिनिट तक पकाइए। तीस मिनट के बाद केक को चैक कर लीजिए, यदि केक अच्छी तरह बेक नहीं हुआ है, केक के अन्दर चाकू डालने से मिश्रण चाकू पर लग कर आ रहा है, तब केक को और बेक कीजिए, 30 मिनिट में केक बन कर तैयार हो जाएगा। कुकर में बना हुआ चॉकलेट केक तैयार है, केक को अपने मन पसन्द साइज और आकार में काट लीजिए।

#सावधान! रसोई में रखी ये 5 चीजें, बन सकती है जहर!


Chocolate cake in a pressure cooker Recipe, Eggless chocolate cake recipe, How to make chocolate cake without eggs

Mixed Bag

error:cannot create object