1 of 4 parts

कीवी के हैं चमतकारी लाभ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 Dec, 2016

कीवी के हैं चमतकारी लाभ
कीवी के हैं चमतकारी लाभ
(कीवी) या चीनी करौंदा एक प्रकार का फल है। इस फल में शरीर के लिए लाभदायक फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, बाहर से यह फल भूरी त्वचा वाला और अंदर से गहरे हरे रंग के गुदे वाला होता है, जिनमे खाने योग्य बीज भी होते है। यह फल अंदर से काफी मुलायम होता है और खाने में मीठा होता है लेकिन इसका स्वाद अन्य फलो से बिल्कुल अलग है।

विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत
लोग मानते हैं कि सबसे ज्यादा विटामिन सी नींबू या संतरा में पाया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि यह निम्बू और संतरा के मुकाबले कीवी में सर्वाधिक विटामिन C पाया जाता है। लेकिन कीवी फल का प्रशिक्षण करने के बाद यह पाया गया की, हर 100 ग्राम कीवी में 154 प्रतिशत विटामिन C का प्रमाण होता है, जो नींबू और संतरे की तुलना में दोगुना है। विटामिन C हमारे शरीर में एंटीआॅक्सिडेंट के रूप में काम करके हमारें शरीर को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाता है।

स्किन के लिए बेस्ट
प्रकृति से कीवी क्षारीय है, जिसका अर्थ यह होता है की इसे खाने के बाद यह हमें हल्का सा खट्टा भी लगता है। एक संतुलित शरीर वह होता है जिसमे pH का अच्छा संतुलन हो, यह आपके शरीर को सक्रीय, ताजगी से भरा और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में भी सहायक है।


कीवी के हैं चमतकारी लाभ Next
Benefits of Kiwi Fruit, Health Tips Home Remedies, Health Advice, Moms & Baby Care, Healthy Food

Mixed Bag

error:cannot create object