1 of 1 parts

वास्तु के अनुसार ऐसे रखें बेडरूम में सामान, दूर होंगे सभी दोष

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 Dec, 2022

वास्तु के अनुसार ऐसे रखें बेडरूम में सामान, दूर होंगे सभी दोष
अपना खुद का घर बनाना और उसे सजाना हर किसी के लिए बहुत खास होता है, इसलिए इसमें वास्तु का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी होता है।  घर का वास्तु सही होने से जीवन में कलह नहीं होता और सुख-समृद्धि भी बनी रहती है। इसलिए आजकल तो लोग घर का निर्माण ही वास्तु शास्त्र के अनुसार ही करते है। माना जाता है कि घर में वास्तु दोष होने से कलह और नेगेटिव एनर्जी आती है। बेडरूम हर किसी का सबसे पसंदीदा कमरा होता है और वो वहां शांति चाहते है। जिससे कि वो अपने दिन भर की भागा-दौड़ी के बाद सूकून से सो सकें।  इसलिए वहां वास्तु का अधिक ध्यान रखा जाना चाहिए। आपको आज हम बताने जा रहे है कि बेडरूम यानि आपके शयन कक्ष में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। कहां रखें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण:  माना जाता है कि शयन कक्ष में बेडरूम टीवी रखना सही नहीं है। इसके अलावा किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे कूलर, एसी, रेडियों या अन्य सामान बेडरूम में दक्षिण पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए। 
इस दिशा में लगाए बेड: वास्तु के अनुसार कमरें में बेड को हमेशा दक्षिण-पश्चिम कोण में होना चाहिए। अगर बिस्तर बड़ा हो तो उसमें दो की बजाय एक बड़ी चादर बिछाएं। कहा जाता है कि वास्तु दोष खत्म होता है और समृद्धि आती है।
कैसा हो कमरे का रंग: कमरें के वास्तु में रंग का भी बहुत महत्त्व होता है। ये तरक्की और सुकून दोनों के योग बनाते हैं। अपने बेडरूम को नीले रंग से पेंट करवाना चाहिए। इसके प्रभाव जीवन में सुख और स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

कैसे सेट करें अलमारी: अगर आपके कमरे में अलमारी है तो उसका स्थान भी सुनिश्चित करें। वास्तु शास्त्र के मुताबिक बेडरूम में दक्षिण या पश्चिम दिशा की दीवारों से लगाकर रखें। ध्यान रखें कि कभी भी उसके दरवाजें पूर्व या उत्तर दिशा की ओर खुलें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है और तरक्की होती है।

इस दिशा में रखें ड्रेसिंग टेबल: कमरें में ड्रेसिंग टेबल है तो उसे दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखें और आईने को ढ़ककर रखें। जिससे सोते वक्त आपको अपना चेहरा इसमें दिखाई न दे। सोते समय चेहरा देखने से स्वास्थ्य पर नेगेटिव प्रभाव पड़ते हैं। 

#5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...


vastu tips, vastu for bedroom, bedroom vastu tips, vastu shastra, vastu for office, vastu for home, vastu things, vastu for money, vastu shastra ke upay, vastu shastra tips, vastu tips for money problem,

Mixed Bag

Ifairer