1 of 1 parts

7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 Oct, 2017

7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...
अपनी खूबसूरती की देखभाल करना सिर्फ लडकियों का ही हक नही है बल्कि अब अपने चेहरे की देखभाल करने में लडके भी पीछे नही है। युवतियों की तुलना में युवकों की त्वचा 25 प्रतिशत अधिक मोटी होती है। खासकर शेविंग करने वाले युवकों की त्वचा उचित देखभाल के अभाव में अधिक मोटी और खुरदरी हो जाती है। हालांकि त्वचा को सुंदरता और लचीलापन देने वाला कोलेजन लडकियों की तुलना में युवकों की त्वचा में ज्यादा होता है। कोलेजन वो तत्व है जो त्वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। यही वजह है कि पुरूषों के चेहरे पर झुर्रियां महिलाओं की तुलना में कुछ देर बाद आती हैं। तो आइए जानते हैं कि युवक भी अपने चेहरे की त्वचा को तरो-ताजा कैसे रखें।

शेविंग के दौरान थोडी सी सावधानी बरतकर चेहरे को सुंदर और त्वचा को कोमल बनाए रखा जा सकता है। दाढी को गुनगुने पानी और साबुन से धोएं ताकि तेल निकल जाए और बाल नर्म हो जाएं। संभव हो तो दाढी बनाने से पहले नहा लें ताकि दाढी के बाल कुछ मिनट पानी में भीगे रहें।

जहां तक रेजर का सवाल है तो यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आप इलेक्ट्रिक रेजर इस्तेमाल करते हैं। इलेक्ट्रिक रेजर बालों के सिरों को खुरदरा बना देता है और बालों के सिरे दो मुंहे होने की आशंका भी रहती है। ब्लेड रेजर बालों को बहुत करीब से काटता है। जिससे चेहरे का लुक स्मूथ आता है।


शेविंग के बाद आफ्टर शेव लगाएं। जैल आफ्टर शेव एल्कोहल आफ्टर शेव से बढिया होता है। शेविंग क्रीम अपनी पसंद का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन बेहतर ब्रांड की ही क्रीम का इस्तेमाल करें। माइpराइजर युक्त क्रीम प्रयोग करना त्वचा के लिए बढिया होता है।

शेविंग क्रीम, जैल या साबुन के इस्तेमाल से बालों के ईदगिर्द नमी एकत्रित हो जाती है। इससे शेव करते समय घर्षण कम होता है। हमेशा नए और साफ ब्लेड का इस्तेमाल करना चाहिए। नए ब्लेड से रगड कम लगती है।

चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए उसकी साफ -सफ ाई का विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत है। इसके लिए जरूरी है त्वचा के अनुरूप फेसवॉश का इस्तेमाल करें। बहुत से युवकों की त्वचा रूखी और खुरदरी होती है। ऎसे में उन्हें पानी में घुलने वाला कैटेफि ल फेसवॉश इस्तेमाल करना चाहिए। तेलीय त्वचा वालों को झाग वाला फेसवॉश इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर त्वचा सामान्य हो तो माइpराइजर की जरूरत नहीं है। अगर त्वचा रूखी हो तो, सोते समय इसका उपयोग करें। अक्सर तेलीय त्वचा में सर्दियों में रूखापन बढ जाता है। इसलिए सर्दियों में आयल फ्र ी माइpराइजर का प्रयोग करना चाहिए।

#सावधान! रसोई में रखी ये 5 चीजें, बन सकती है जहर!


7 Amazing tips for boys to make beautiful skin Hindi tips, skin beauty care Vitamin, 5 minutes your skin glowing boys, Amazing Hindi 8 tips for skin care winter season, boys skin hard, home remedies

Mixed Bag

error:cannot create object