1 of 1 parts

उमस के कारण चेहरे पर निकल आए दाने और मुहांसे, मुक्ति पाने के लिए कारगर हैं यह फेस मास्क

By: Team Aapkisaheli | Posted: 25 July, 2023

उमस के कारण चेहरे पर निकल आए दाने
और मुहांसे, मुक्ति पाने के लिए कारगर हैं यह फेस मास्क
बरसात के मौसम में वातावरण में ह्यूमिडिटी और गर्मी होती है, जिसकी वजह से त्वचा बेहद चिपचिपी हो जाती है, ऐसे में त्वचा को पर्याप्त ठंडक की आवश्यकता होती है। यदि आप भी अपनी चिपचिपी त्वचा से परेशान हैं और उमस भरी गर्मी की वजह से त्वचा संबंधी समस्याएं होना शुरू हो गई हैं, तो सही वक्त रहते सावधान हो जाएं और त्वचा को उचित देखभाल देना शुरू करें। बारिश के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है। उमस के कारण चेहरे पर दाने और मुहांसों की समस्या भी बढ़ जाती है। धूल, मिट्टी और पसीना चेहरे की रंगत पर असर डालते हैं, जिसके कारण स्किन बेजान नजर आने लगती है। यूं तो बाजार में कई फेस मास्क और पैक मिलते हैं जिनका चेहरे पर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इनका असर कुछ खास नहीं होता। हालांकि, ऐसे में आपको स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर हजारों रुपए खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, आप चाहे तो घर पर आसानी से अपनी त्वचा की देखभाल कर सकती हैं।

यहां हम आपको घर में आसानी से बन जाने वाले फेस पैक बता रहे हैं जो आपके चेहरे को ठंडक देंगे और निखार भी आएगा।


दही और खीरे का फैस पैक

खीरा इस मौसम में मिल जाता है। खीरे और दही से बना फेस पैक आपकी स्किन को हाइड्रेट रखेगा। इस पैक को बनाने के लिए आपको टंगा हुआ दही (hung curd) चाहिए होगा, जिसका पानी निकल चुका हो। 2 चम्मच दही में 1 खीरे को कद्दूकस करके मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। दही खीरे के इस पैक को 15 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें।

पुदीना और दही का फेस पैक

पुदीना में दही मिलाकर चेहरे पर लगाने से ठंडक मिलती है और निखार भी आता है। इसे बनाने के लिए आपको 2 चम्मच टंगा हुआ दही (hung curd) और पुदीने का पेस्ट 1 चम्मच चाहिए होगा। दोनों को अच्छे से मिक्स करके पैक बनाएं और इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और नीम फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी स्किन को एक्‍सफोलिएट करने में मदद करती है और नीम इंफेक्शन से बचाता है। इस पैक को बनाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी का 2 चम्मच पाउडर और एक चम्‍मच नीम के पत्तों का पेस्‍ट चाहिए होगा, दोनों को अच्छे से मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद धो लें।

तरबूज और खीरे से बना फेस मास्क

तरबूज और खीरा दो हाइड्रेटिंग फल हैं, साथ ही इनमें कूलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है। इस चिपचिपे मौसम में इनका सेवन शरीर को अंदर से ठंडक प्रदान करता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। ठीक उसी प्रकार त्वचा पर इसका टॉपिकल इस्तेमाल भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। यह हाइड्रेशन के साथ त्वचा को आवश्यक विटामिन और मिनरल्स भी प्रदान करता है।

चंदन और गुलाब जल

पब मेड सेंट्रल के अनुसार चंदन और गुलाबजल दोनों में कूलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है। यह न केवल त्वचा को ठंडक प्रदान करता है, बल्कि आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। इतना ही नहीं इनमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टी संक्रमण से बचाव करती है।

ग्रीन टी और शहद से बना मास्क

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी में कूलिंग इफेक्ट पाए जाते हैं। वहीं शहद आपकी त्वचा को पर्याप्त हाइड्रेशन प्रदान करते हुए स्किन टेक्सचर को स्मूथ बनाता है। इस गर्म और चिपचिपी मौसम में आपको इस फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

कुकुंबर और एलोवेरा फेस मास्क

खीरा अपनी कूलिंग प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है और एलोवेरा स्किन को नमी और पोषण देता
है। ऐसे में चिपचिपाहट भरे मौसम में आप खीरा एलोवेरा से फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आधा खीरा और दो चम्मच एलोवेरा जेल को अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। इस पैक को 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन को ठंडक और हाइड्रेशन मिलता है।

एलोवेरा और गुलाब जल फेस पैक

गुलाब जल स्किन को ठंडा और तरोताजा करता है। ऐसे में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और इस पेस्ट को अपने चेहरे, गर्दन और हाथ पर भी लगाएं और 15 मिनट के लिए रहने दें। यह स्किन को हाइड्रेट करने के अलावा स्किन टैनिंग को भी दूर करता है।

तरबूज और नींबू के रस का फेस मास्क

तरबूज और नींबू स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं। ऐसे में दो बड़े चम्मच मैश किए हुए तरबूज में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस पैक को 15 से 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#Top 7 बिना मेकअप के देखा है टीवी अभिनेत्रियों को !


Pimples

Mixed Bag

Ifairer