1 of 1 parts

गर्मी के मौसम में आम बात है शरीर पर घमौरियाँ होना, इन घरेलू उपायों से पाए छुटकारा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Aug, 2023

गर्मी
के मौसम में आम बात है शरीर पर घमौरियाँ होना, इन घरेलू उपायों से पाए छुटकारा
गर्मी का मौसम हमारे स्किन और बालों के लिए काफी भारी होता है। गर्मी के दिनों में खुजली, दाद, बालों का झड़ना और अन्य त्वचा सम्बन्धी समस्याएँ होना आम बात है। गर्मियों में अधिकत्तर लोगों को घमौरियाँ काफी परेशान करती हैं। घमौरियाँ होने का मुख्य कारण भयकंर गर्मी और पसीना है। जब त्‍वचा के रोम छिद्र पसीने औैर गंदगी से ब्‍लॉक हो जाते हैं तो शरीर पर घमौरियाँ हो जाती हैं। यूं तो घमौरियां पीठ पर ज्यादा होती हैं लेकिन कई लोगों को गर्दन, छाती और शरीर के अन्य हिस्से पर हो जाती हैं. घमौरियां दानेदार और लाल सी होती हैं, जिसमें हर समय खुजली होती रहती है। घमौरियों की समस्या उन लोगों को सबसे अधिक होती है जिनकी त्वचा अधिक संवेदनशील होती हैं। घमौरियों में तेज खुजली और जलन परेशान कर देती है। कई बार खुजली करने से त्वचा पर चकत्ते भी पड़ जाते हैं। घमौरियां ज्यादा बढ़ने से घाव भी हो जाते हैं। घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई तरह के पाउडर उपलब्ध हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन उपायों का इस्तेमाल आपको आराम दिलाएगा।

आइये जानते हैं इनके बारे में...

मुल्तानी
मिट्टी

त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के लाभ तो हैं ही, साथ ही इसका उपयोग हीट रैश के लिए भी किया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी में एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जिसका प्रभाव फंगल, बैक्टीरिया, वायरस व परजीवियों को पनपने से रोकने में मदद कर सकता है। इस्तेमाल के लिए एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी और पानी को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इस मिश्रण को प्रभावित हिस्से पर अच्छे से लगाएं। 15 मिनट बाद नॉर्मल या ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में चार दिन इस उपाय को अपना सकते हैं।

चंदन


चंदन में एक नहीं अनेक औषधीय गुण होते हैं। इसके सबसे बड़े गुणों की बात की जाए तो यह एंटीसेप्टिक, एंटीपायरेटिक और कूलिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। घमौरियां मिटाने के लिए चंदन और गुलाब जल का लेप तैयार करें। इस लेप को उस स्थान पर लगाएं जहां घमौरियां हुई हैं। अब आप इसे तब तक लगा रहने दें, जब तक यह पूरी तरह से सूख न जाए। बेस्‍ट होगा कि आप इसे रात में सोने से पहले लगा लें और रातभर लगा रहने दें। ऐसा करने से आपको सुबह तक ही बहुत लाभ मिल जाएगा।

एलोवेरा


घमौरियों के उपचाक के लिए एलोवेरा फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो रैशेज के कारण होने वाली रेडनेस और सूजन को शांत कर सकते हैं। एलोवेरा जेल एक ठंडा प्रभाव भी प्रदान करता है, जो चकत्ते से जुड़ी जलन और चुभन को कम कर सकता है। जेल लगाने के लिए एक एलोवेरा की पत्ती को काटें, फिर इसे रैशेस पर लगाएं। जेल को सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं और फिर इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें।

खीरा


घमौरियों को दूर करने के लिए खीरा का इस्तेमाल करें। आधा खारा लेकर उसे छील लें और पतले टुकड़ों में काल लें। आप कटे हुए खारी को थोड़ी देर फ्रिज में रख दें। जब खीरा ठंडा हो जाए तो इसे घमौरियों पर लगाएं। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

कच्
चा आम

कच्चे आम की मदद से भी आप स्किन को गर्मी से बचा सकते हैं और घमौरियों को शांत कर सकते हैं। इसके उपयोग के लिए पहले आप कच्चे आम को गैस पर भून लें। जब ये थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसका पल्‍प निकालकर फ्रिज में रखें। अब ठंडा होने के बाद पल्‍प को शरीर पर लेप लगाएं।


नारियल
तेल

स्किन को रिपेयर करने के लिए नारियल तेल का लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। कोकोनट ऑयल में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को रिपेयर करने का काम करते हैं। वहीं कपूर भी स्किन केयर में कारगर है। एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसमें कपूर को मिलाकर गर्म करें। अब इसे घमौरियों से प्रभावित त्वचा पर लगाएं और ऐसे ही छोड़ दें। नहाने से पहले इस नुस्खे को आजमाएं और फर्क देखें।

बेकिंग
सोड़ा

अगर आपको घमौरी हो गई हैं तो बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल करें। 2 चम्मच बेकिंग सोडा को एक कटोरा पानी में मिला लें और इसे घमौरी वाली जगह पर लगा लें। थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो
लें।

ओट्स
ओट्स एक और प्राकृतिक उपाय है, जिसे आप आजमा सकते हैं। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और रेडनेस को कम करने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं ओट्स जलन को शांत करने के लिए भी प्रभाव हो सकता है, जो चकत्ते के कारण होती है और खुजली को बढ़ावा देती है। एक कप ओटमील को पीसकर महीन पाउडर बना लें और इसे पानी के साथ मिला लें। अब पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगा दें और इसे कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें।


दही

घमौरी का घरेलू इलाज में अब बारी है दही के उपयोग की। दही में भी एंटीबैक्टीरियल यानी बैक्टीरिया को खत्म करने वाले गुण मौजूद होते है। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में दही लें। इसके बाद प्रभावित हिस्से पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। रोजाना दिन में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


आलू
आलू एक ऐसी सामग्री है, जो हर घर में आसानी से उपलब्ध हो जाती है और किफायती भी है। यह त्वचा को शांत करने और खुजली का इलाज करने में मदद कर सकता है। आलू को काटकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे कम से कम 15 मिनट तक रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।


नोट: आलेख में दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है। कंटेंट का उद्देश्य मात्र आपको बेहतर सलाह देना है। इस संदर्भ में हम किसी प्रकार का कोई दावा नहीं करते हैं। ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय


remedies,body,heat

Mixed Bag

Ifairer