1 of 1 parts

IT industry में एक अच्छी नौकरी पाने के पांच तरीके

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Sep, 2018

IT industry में एक अच्छी नौकरी पाने के पांच तरीके
आईटी इंडस्ट्री में एक अच्छी नौकरी पाने का सपना तमाम नौजवानों का होता है, लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि कुछ बेसिक बातों पर हम अपना ध्यान केंद्रित करें।

जानें वे जरूरी बातें, जो आईटी उद्योग में नौकरी पाने के लिए जरूरी हैं...

मिनिमम 60 परसेंट : दसवीं, इंटरमीडिएट और स्त्रातक की परीक्षाओं में आपके कम से कम 60 फीसद अंक होने चाहिए। इसका मतलब यह है कि हमें अपने दसवीं, इंटर और स्त्रातक के रिजल्ट को हमेशा अच्छा बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। अगर परसेंटेज 60 से कम है, तो आपको कठिनाइयों का सामना करना प़ड सकता है। इंटरव्यू देने से पहले ही यह प्रारंभिक कठिनाई आपके हित में नहीं होगी, क्योंकि अधिकतर आईटी कंपनीज का मिनिमम कट-ऑफ 60 परसेंट होता है।

अंग्रेजी पर पक़ड: आईटी क्षेत्र में जाने के लिए अंग्रेजी में बोलना और लिखना अच्छी तरह आता हो। अंग्रेजी भाषा और ग्रामर पर अच्छी पक़ड होनी बहुत जरूरी है। अगर आप अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं, तो इससे क्लाइंट खुश होते हैं। वे आपकी बात को अच्छी तरह समझ पाते हैं। अंग्रेजी में लिखने की योग्यता है तो आप मेल पर भी अपनी बात को अच्छी तरह व्यक्त कर सकते हैं। आपके बेहतर कम्युनिकेशन से आपकी कंपनी हमेशा आपसे खुश रहती है।

टेक्नोलॉजी का ज्ञान:
अपने टेक्नोलॉजी नॉलेज पर मजबूत पक़ड बनाइए और अपने इस नॉलेज पर भरोसा भी कीजिए। आज आईटी उद्योग में बहुत सारे अवसर हैं। बीपीओ में काम उपलब्ध हैं, जो सिर्फ और सिर्फ अंग्रेजी कम्युनिकेशन पर ही निर्भर हैं।

डिसिप्लिन और कॉन्फिडेंस:
अनुशासन और आत्मविश्वास जिसके पास भी होता है, वह एवरेस्ट की ऊंचाई पर भी चढ़ जाता है यानी उसके लिए कोई भी काम असंभव नहीं होता। अपने जीवन में इन दो खास विशेषताओं पर जरूर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि किसी काम को लेकर हम कितने आश्वस्त हैं।

दें सौ फीसद: काम के प्रति आपकी ललक हमेशा बनी रहनी चाहिए, तभी आप उस काम को अपना हंड्रेड परसेंट दे पाएंगे। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। धैर्य रखते हुए हमें अपना पूरा प्रयास करना चाहिए। हमें शुरूआत में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। पैसे से ज्यादा जरूरी अच्छा करियर होता है। इसलिए हमें पैसों के चक्कर में अच्छे करियर को नहीं त्यागना चाहए।

# जानें किस राशि की लडकी का दिल जितना है आसान!


good job, IT industry, आईटी इंडस्ट्री, नौकरी

Mixed Bag

Ifairer