1 of 1 parts

बेसन की नानखताई बनाए और स्वाद लेकर खाएं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Dec, 2013

बेसन की नानखताई बनाए और स्वाद लेकर खाएं
अधिकतर आपने देखा होगा की नानखताई को ओवन में बनाया जाता है लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं अगर आपके पास ओवन नहीं है तो आप इसे गैस पर भी आसानी से बना सकती हैं। गैस पर किसी भारी तले के बर्तन या कुकर में बना सकते हैं। बिना ओवन के भी यह नानखताई उतनी ही अच्छी बनती है जितनी ओवन में। तो आइये बनाते हैं आज हम बिना ओवन के पैन में बेसन की स्वादिष्ट नानखताई।
साम्रगी-
छोटी इलाइची- 4-5
पिस्ता -4-5
बेसन-1 कप
चीनी- आधा कप
बेकिंग पाउडर- आधा छोटी चम्मच
पिघला हुआ घी- आधा कप

बनाने की विधी-
पहले छोटी इलाइची को छील कर कूट कर पाउडर बना लें और पिस्ते को पतले पतले बारीक काट लें और साथ घी को पिघला लीजिये। बेसन और चीनी को मिक्स कर लीजिये, बेकिंग पाउडर और छोटी इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिल जाये तब तक उसेमिक्स करना चाहिए।

पिघला घी रूम तापमान पर, 2-3 चम्मच प्याली में बचाते हुये, बेसन मिक्स में डालिये और हाथ से अच्छी तरह मिलाते हुये नरम गुथा हुआ आटा जैसा होने तक तैयार कर लीजिये, आटा अच्छी तरह गुथ गया है तो उसमें बचा हुआ घी मत मिलाइये। भारी और समतल तले का बर्तन गैस पर रखिये, 300 - 400 ग्राम नमक डाल कर तले में एक जैसा फैला लीजिये, बीच में एक जाली स्टेन्ड रख दीजिये जिसके ऊपर नानखताई की प्लेट रखेंगे, और धीमी गैस पर बर्तन को ढककर गरम होने दीजिये, जब तक बर्तन गर्म होता है, तब तक नानखताई बनाकर प्लेट में लागा लीजिये। प्लेट में घी डालकर चारों ओर लगाकर चिकना कीजिये। डोह से थोडा सा डोह निकाल कर दोनों हाथों से गोल कीजिये, गोले को एक हथेली पर रखकर दूसरी हथेली से हल्का सा दबा कर चपटा कर दीजिये, और ट्रे में रखिये, इसी तरह से सारी नानखताई बना कर ट्रे में थोडी थोडी दूर पर लगा लीजिये। ट्रे या प्लेट के भरने पर प्लेट को जो बर्तन गैस पर अब गरम हो चुका उसमें जाली स्टेन्ड के ऊपर रख दीजिये, बर्तन को ऊपर से अच्छी तरह ढक दीजिये।

धीमी गैस पर नानखताई को 15 मिनिट तक बेक होने दीजिये, 15 मिनिट बाद नानखताई को चैक कीजिये, नानखताई अच्छी तरह फूल गई है, और नीचे की ओर से हल्की सी ब्राउन हो गई है तब वह बेक हो गई है, अगर वह बिल्कुल भी नीचे की ओर से ब्राउन नहीं हुई है तब उसे और 3-4 मिनिट के लिये धीमी गैस पर और बेक होने दीजिये। अब नानखताई को चैक कीजिये, नानखताई बेक होकर तैयार हो गई है, नानखताई को बेक होने में 15-20 मिनिट लग जाते हैं। नानखताई ठंडी होने के बाद प्लेट से निकाल कर किसी प्याले या दूसरी प्लेट में रख लीजिये, बहुत स्वादिष्ट और अच्छी नानखताई बनकर तैयार है।
नानखताई बनाने के सुझाव-
नानखताई को बेसन से , बेसन और मैदा मिलाकर, बेसन और सूजी मिलाकर, बेसन, मैदा और सूजी मिलाकर या अकेले मैदा से, मैदा और सूजी मिलाकर अपने पसन्द के अनुसार बनाया जा सकता है।
गुंथे हुये आटे में अगर थोडा घी अधिक है तो नानखताई, फूलने के वजाय चपती पतली सी बनेगी, थोडा बेसन मिलाकर गुंथे हुये आटे को सही किया जा सकता है।
अगर गुंथे हुये आटे में घी मात्रा थोडी कम है तब नानखताई में क्रक आ जाते हैं तो थोडा सा घी मिलाकर गुंथे हुये आटे को ठीक किया जा सकता है।
besna Nan Khatai

Mixed Bag

Ifairer