1 of 1 parts

एनर्जी का पावरहाउस है केला, खाने से शरीर को होते हैं लाभ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Sep, 2023

एनर्जी का
पावरहाउस है केला, खाने से शरीर को होते हैं लाभ
केला एक ऐसा फल है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दुनियाभर में केले की एक हजार से ज्यादा प्रजातियां हैं, यही वजह है कि केला आसानी से उपलब्ध होने वाला फल है। केले का सेवन शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है। ये आम धारणा धारणा भी बनी हुई है कि सर्दियों में केला खाने से बीमार पड़ सकते हैं इस वजह से वे केले का सेवन नहीं करते हैं। केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, डाइटेरी फाइबर और मैग्नीज़ भी होता है। इसमें विटामिन बी6 भी होता है। केला फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री भी माना जाता है। केले को उर्जा का पॉवर हाउस भी कहा जाता
है।

आज हम अपने पाठकों को केला खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पाचन
के लिए फायदेमंद

केले में पानी और फाइबर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करते हैं। एक मध्यम आकार का केला एक व्यक्ति की एक दिन की जरूरत का लगभग 10% फाइबर प्रदान करता है। इसके सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है। केला पाचन प्रक्रिया को बेहतर करने में भी काफी मदद करता है।

स्ट्रेस
भगाए

स्ट्रेस में केला काफी फायदेमंद होता है। इसमें ट्रिप्टोफैन नाम का तत्व पाया जाता है। यह शरीर में सेरोटोनिन बनाने का काम करता है। स्ट्रेस को कम करने में सेरोटोनिन काफी काम आता है। मतलब अगर आप केला खाते हैं तो स्ट्रेस आपके पास भी नहीं फटकता है।

हड्डियों
को स्वस्थ रखता है

केले में मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है। ये हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है। ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। ये हड्डियों की समस्या को दूर करता है। इसमें जोड़ों दर्द आदि शामिल है। नियमित रूप से केले का सेवन करें। इससे हड्डियां मजबूत रहती हैं।

किडनी
के लिए फायदेमंद

केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता हैं। पोटैशियम शरीर में तरल पदार्थ के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और कोशिकाओं के अंदर और बाहर पोषक तत्वों और अपशिष्ट उत्पादों की गति को नियंत्रित करता है। यह दिल की धड़कन को नियमित रखता है और रक्तचाप पर सोडियम के प्रभाव को कम कर सकता है। पोटैशियम लोगों की किडनी में पथरी के जोखिम को कम कर सकता है। यह किडनी को स्वस्थ रखता है।

दिल
को रखता है दुरुस्त

हार्ट की समस्याओं से बचना चाहते हैं तो हर दिन केले का सेवन करें। इसमें पोटैशियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है। यह हार्ट को सही तरीके से काम करने में हेल्प करता है। केले में विटामिन बी 6 की भी प्रचुरता होती है। यह भी हार्ट के लिए फायदेमंद होता है।

कमजोरी
दूर करने में फायदेमंद

केले में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है। इससे आपका पेट जल्दी भर जाता है। आप नाश्ते में केले का सेवन कर सकते हैं। कई बार जल्दीबाजी के चक्कर में नाश्ता छूट जाता है। ऐसे में आप केले का सेवन कर सकते हैं। ये आपको एनर्जी देता है। ये आपको दिनभर ऊर्जावान रखने में मदद करता है।


डायबिटीज
में फायदेमंद


डायबिटीज रोगियों के लिए यह एक बड़ी समस्या है कि उन्हें कौन से फलों का सेवन करना चाहिए। चूंकि केला स्वाद में मीठा होता है तो ज्यादातर लोग केला खाने से बचते हैं। हालांकि कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि मधुमेह रोगियों को केला खाना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर होता है। फाइबर का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है।

ब्लड
प्रेशर में फायदेमंद

यदि आप ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव की वजह से परेशान रहते हैं या फिर आपको जल्दी थकान महसूस होने लगती है तो केला का सेवन जरूर करना चाहिए। केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे शरीर के अंदर रक्त संचार ठीक रखता है। ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...


Banana,body,energy

Mixed Bag

Ifairer