सबसे बडी जीत के साथ कंगारूओं ने लगाई कीर्तिमानों की झडी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Mar, 2015

सबसे बडी जीत के साथ कंगारूओं ने लगाई कीर्तिमानों की झडी
पर्थ। आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए मुकाबले में बुधवार को वाका मैदान पर आस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 275 रनों से हराते हुए कई रिकॉर्डो की झडी लगा दी। एक ओर जहां आस्ट्रेलिया ने रनों के लिहाज से विश्व कप इतिहास की सबसे ब़डी जीत दर्ज की वहीं टीम ने विश्व कप का सर्वोच्च स्कोर भी खडा किया। मेजबान टीम ने अफगानिस्तान के सामने 418 रनों का लक्ष्य रखा था। आस्ट्रेलिया की मजबूत आक्रमण पंक्ति के सामने हालांकि अफगान टीम 37.3 ओवरों तक संघर्ष करती रही और 142 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। रन अंतर के लिहाज से विश्व कप में यह किसी भी टीम की सबसे ब़डी जीत है। साथ ही यह वनडे क्रिकेट में रन अंतर के लिहाज से दूसरी सबसे बडी विजय है। विश्व कप इतिहास में इससे पहले भारत ने 2007 में बरमुडा को 257 रनों से हराकर सबसे बडी जीत हासिल की थी। एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में सबसे बडी जीत का रिकार्ड न्यूजीलैंड के नाम है, जिसने 2008 में आयरलैंड को 290 रनों से हराया था। 2010 में जिम्बाब्वे को 272 रनों के अंतर से पराजित करने वाली दक्षिण अफ्रीका अब इस सूची में तीसरे स्थान पर है। आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने विश्व कप का सर्वोच्च स्कोर खडा करने का कीर्तिमान भी अपने नाम किया। विश्व कप में अब तक एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान भारत के नाम था।
भारत ने 2007 विश्व कप में बरमुडा के खिलाफ 413 रन बनाकर यह कीर्तिमान स्थापित किया था। इसी विश्व कप में हालांकि दक्षिण अफ्रीका दो बार भारत के इस रिकॉर्ड के बेहद करीब पहुंच कर भी उसे तोडने में असफल रहा। दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 408 और फिर आयरलैंड के खिलाफ 411 रन बनाए थे। बहरहाल, नए आंकडों के अनुसार अब विश्व कप में सर्वोच्च स्कोर के मामले में आस्ट्रेलिया शीर्ष पर, भारत दूसरे और दक्षिण अफ्रीका तीसरे स्थान पर है। इससे पहले विश्व कप में आस्ट्रेलिया का सर्वोच्च योग छह विकेट पर 377 रन था, जो उसने 24 मार्च 2007 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था।
 आस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (178) ने विश्व कप में आस्ट्रेलिया के लिए सबसे बडी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी बनाया। वार्नर से पहले मैथ्यू हेडन ने 27 मार्च 2007 को वेस्टइंडीज के खिलाफ 158 रनों की पारी खेली थी। वार्नर ने स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 260 रन जोडे। यह वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए आस्ट्रेलिया की अब तक की सबसे बडी साझेदारी है। इससे पहले रिकी पोंटिंग और शेन वॉटसन ने 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 252 रनों की साझेदारी की थी। विश्व कप में आस्ट्रेलिया की ओर से सबसे बडी साझेदारी का रिकार्ड डेमियन मार्टिन और पोंटिंग के नाम था, जिन्होंने 2003 भारत के खिलाफ नाबाद 234 रन जोडे थे।

Mixed Bag

Ifairer