1 of 1 parts

Khasta Kachori Recipe: घर पर आसान विधि से बनाएं खस्ता कचोरी, जानिए कैसे मिलेगा जायका

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 May, 2024

Khasta Kachori Recipe: घर पर आसान विधि से बनाएं खस्ता कचोरी, जानिए कैसे मिलेगा जायका
अगर आप भी खाने पीने की शौकीन है और अपने परिवार के लिए कोई नई डिश ट्राई करना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आज हम खस्ता कचोरी की बात कर रहे हैं जो खाने में काफी स्वादिष्ट और क्रिस्पी होता है चाय के साथ इसे काफी पसंद किया जाता है। बहुत सी ऐसी महिलाएं होती हैं जो घर पर ही खस्ता कचोरी बनती है। लेकिन यह बाजार जैसी क्रिस्पी बिल्कुल भी नहीं होती गरम-गरम कचोरी तो हर कोई खा सकता है, लेकिन ठंडी होने पर यह काफी सॉफ्ट हो जाती है जो खाने का मजा नहीं देती तो, आज हम आपको दुकानदारों जैसी खस्ता कचोरी बनाने की रेसिपी के बारे में बताएंगे जो काफी स्वादिष्ट और क्रंची लगेगी।

खस्ता कचोरी की सामग्री

कचोरी बनाने का आटा
एक कप मैदा
10 से 12 चम्मच रिफाइन तेल
दो चुटकी बेकिंग सोडा
नमक
मिर्च
हींग
1 कपमूंग दाल

कचोरी बनाने की विधि

घर पर कचोरियों को क्रिस्पी बनाने के लिए सबसे पहले आपको दाल को पानी में भिगो देना है। अब अच्छी तरह से मैदा और आटा को मिलाकर एक साथ गूंथ लेना है।

अब दाल को पानी से निकालकर दरदरा पीस लीजिए। अब इसमें सभी मसाले नमक डालकर सुनहरा भून लीजिए। इस तरह से स्टफिंग तैयार हो जाएगा।

इसके बाद आपको ध्यान रखना है कि आटे में दाने ना पड़े कि आप इसे अच्छी तरह से मिलाएं तो कचोरी उतनी ही अच्छी बनेगी, इसके लिए सबसे पहले आपको आटे में तेल डालना है इसके बाद लड्डू की तरह गोल-गोल बना लेना है।

कचोरी का आटा टाइट होना चाहिए आपको गूंथते समय ध्यान रखना है। इसके बाद इसे गीले कपड़े से बिल्कुल ना ढके क्योंकि यह ढीला हो जाएगा बिल्कुल भी क्रिस्पी नहीं लगेगा।

अब स्टफिंग डाल को कचोरी में भर लीजिए अब कचोरी को सही से गोल-गोल बेल लीजिये किनारो को पतला कर लीजिए और बीच का भाग मोटा इस तरह से अब कढ़ाई में तेल डालकर कचौड़ियों को तल लीजिये।

#लडकों की इन 8 आदतों से लडकियां करती हैं सख्त नफरत


Khasta Kachori Recipe, Khasta Kachori, Make Crispy Kachori at home in an easy way

Mixed Bag

Ifairer