न्याय के इंतजार में 13 कश्मीरी छात्र

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Apr, 2015

न्याय के इंतजार में 13 कश्मीरी छात्र
रोहतक। हरियाणा में रोहतक इंस्टीटयूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट कॉलेज से 13 कश्मीरी छात्रों निकाल दिया गया। कॉलेज ने छात्रों से हॉस्टल भी खाली करवा दिया है। कॉलेज प्रबंधन ने फंड नहीं मिलने के कारण इन सभी छात्रों को निकाला है। इन्हें कॉलेज में प्रधानमंत्री स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम के तहत दाखिला मिला था। कॉलेज प्रबंधन की ओर से उक्त कार्रवाई स्कीम के तहत मिलने वाली ग्रांट के न मिलने के कारण की।

प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना सिर्फ कश्मीरी छात्रों के लिए है। जिसके तहत छात्रों को ट्यूशन फीस, हॉस्टल फीस से लेकर किताबों के भी खर्चे दिए जाते हैं। अब ये छात्र वहां किराए का मकान लेकर रह रहे हैं। कॉलेज के निदेशक किशोर चावला ने बताया कि कश्मीर घाटी के 23 विद्यार्थियों को बीटेक के लिए कॉलेज में दाखिला मिला था, जिनमें से दस की छात्रवृति मिल गई है, जबकि बाकी 13 की लंबित है।

उन्होंने कहा कि संस्थान ने विद्यार्थियों को बताया कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय से उनकी छात्रवृत्ति की रकम नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों और प्रबंधन के बीच इस बात की सहमति बनी थी कि विद्यार्थी आगे की पढ़ाई के लिए हर सेमेस्टर अपनी जेब से 20 हजार रूपये देंगे। उन्होंने कहा कि बाद में वे मुकर गए। चावला ने कहा मैं उनके साथ अब भी बातचीत के लिए तैयार हूं। हम नहीं चाहते कि धनराशि को लेकर उनका नुकसान हो। प्रेम नगर इलाके में किराए पर कमरे लेकर रह रहे इन विद्यार्थियों ने पिछले दो सालों में बाढ़ से उनके परिवार के तबाह हो जाने की वजह से फीस जमा कराने में असमर्थता जताई।

इन छात्रों का कहना है कि ये लोग गरीब परिवार से हैं और इसीलिए इन्हें छात्रवृत्ति ली थी, लेकिन कॉलेज से निष्कासित किए जाने के बाद अब इनका भविष्य अंधकार में है। प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना सिर्फ कश्मीरी छात्रों के लिए है जिसके तहत छात्रों की ट्यूशन फीस, हॉस्टल से लेकर किताबों तक का खर्च सरकार उठाती है।

केंद्र सरकार की ओर से कश्मीरी छात्रों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना की शुरूआत की गई थी। इस योजना के तहत डिग्री, मेडिकल कॉलेज और इंजीनियरिंग कालेज में जम्मू कश्मीर से बाहर के राज्यों में दाखिल लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए छात्रवृत्ति का प्रावधान है।

Mixed Bag

Ifairer