रिलांयस के दो और ब्लॉक सिरेंडर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 May, 2015

रिलांयस के दो और ब्लॉक सिरेंडर
नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज और उसकी पार्टनर बीपी पीएलसी ने दो और ऑयल एंड गैस ब्लॉक को सरेंडर कर दिया है। चार साल पहले तक कंपनी के पास कुल 21 ब्लॉक थे, जिनकी संख्या घटकर अब केवल 4 रह गई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने 2014-15 की वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि उसने केजी-डीडब्ल्यूएन-2003/1 और सीवाय-पीआर-डीडब्ल्यूएन-2001/3 को सरेंडर कर दिया है। आरआईएल ने फरवरी 2011 में परिवर्तनकारी डील की घोषणा की थी, जब ब्रिटेन की बीपी ने उसके 23 ऑयल एंड गैस ब्लॉक में 30 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी।

हालांकि, इसी साल अगस्त में सरकार ने केवल 21 ब्लॉक के लिए पार्टनशिप करने को मंजूरी दी थी। 2012 से आरआईएल और बीपी अपने पोर्टफोलियो में सुधार कर रही है और जो प्रोजेक्ट वाइबल नहीं हैं, उन्हें खत्म कर रही है। आरआईएल ने कहा है कि रक्षा मंत्रालय द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से केजी-डीडब्ल्यूएन-2003/1 ब्लॉक को सरेंडर किया गया है। जबकि सीवाय-पीआर-डीडब्ल्यूएन-2001/3 ब्लॉक में हाई जियोलॉजिकल रिस्क होने की वजह से सरेंडर किया गया है। कंपनी ने बताया कि केजी-डीडब्ल्यूएन-2003/1 पर अक्टूबर 2012 में रक्षा मंत्रालय ने प्रतिबंध लगाए थे।

उसके बाद से कंपनी गैर प्रतिबंधित क्षेत्र में पेट्रोलियम ऑपरेशन शुरू करने की कोशिश कर रही थी, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। इसके बाद आरआईएल और जेवी पार्टनर बीपी ने अंत में सरकार की नीतियों के तहत इस ब्लॉक को सरेंडर करने का फैसला लिया। 2014-15 की वार्षिक रिपोर्ट में आरआईएल ने कहा है कि उसके मौजूदा पोर्टफोलियो में बंगाल की ख़ाडी में केजी-डीडब्ल्यूएन-98/3 या केजी-डी6 ब्लॉक और वेस्टर्न ऑफशोर में पन्ना-मुक्ता और ताप्ती ऑयल एंड गैस फील्ड शामिल हैं।

बीपी के साथ कंपनी के पास अब केवल चार ब्लॉक बचे हैं। इनमें केजी-डी6 और गैस डिस्कवरी एरिया एनईसी-ओएसएन-97/2 और सीवाय-डीडब्ल्यूएन-2001/2 शामिल हैं। वेस्टर्न ऑफशोर ब्लॉक में हार्डी ऑयल के साथ जीएस-ओएसएन-2000/1 है। इसके अलावा आरआईएल के पास मध्य प्रदेश में दो कोल-बेड मीथेन ब्लॉक भी हैं। कंपनी के पास यमन और म्यामांर में दो-दो ब्लॉक हैं, जबकि पेरू में कंपनी के पास एक ब्लॉक है। आरआईएल पिछले दो सालों में दर्जन भर ब्लॉक से बाहर निकल चुकी है। कंपनी ने यूएस में तीन शैल गैस वेंचर्स में भी निवेश किया हुआ है।

Mixed Bag

Ifairer