बिजली बचाने का अभियान रहेगा जारी : मोदी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Mar, 2015

बिजली बचाने का अभियान रहेगा जारी : मोदी
खंडवा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के खंडवा में सिंगाजी थर्मल पावर प्लांट की दो इकाइयों के लोकार्पण किया। इस कार्यRम में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ कई और नेता भी मौजूद थे। मोदी ने कहा कि होली के मौके पर भी यहां इतनी बडी संख्या में लोग पहुंचे हैं, यह देखकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा के बिना जीवन में बदलाव संभव नहीं है, इसलिए हम देशभर में बिजली कारखाने लगाएंगे। बिजली के आने से सिर्फ घर रोशन नहीं होते, जिंदगी रोशन हो जाती है। मोदी ने कहा, "ऊर्जा हमारे जीवन का एक ऎसा महत्वपूर्ण भाग बन गया है, जिसके बिना शायद हम पाषाण युग में पहुंच जाएंगे।

बिजली के आने से सिर्फ घर रोशन नहीं होते, जिंदगी रोशन हो जाती है। सपने रोशन होते हैं, भविष्य रोशन होता है। बिजली के बिना हम अपने सपनों को शायद ही पूरा कर पाएं।" प्रधानमंत्री ने बताया कि उनकी सरकार के कार्यकाल के दौरान ऊर्जा उत्पादन में वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया, "हम हर स्त्रोत से ऊर्जा उत्पादन को लेकर प्रतिबद्ध हैं। पिछले 9-10 महीनों के दौरान बिजली के उत्पादन में लगभग 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।"

मोदी ने बताया कि हम अमेरिका के साथ असैन्य परमाणु करार पर काम कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्र्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के दौरान हमने इस बारे में उनसे बात की थी। इशारों ही इशारों में अन्ना हजारे पर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "गांधी जी ने कभी लोगों से अपने जीवन का बलिदान देने और रोज-रोज आंदोलन करने के लिए नहीं कहा था। उन्होंने लोगों को देशभक्ति की सरल विधि बताई थी। गांधी जी ने सूत काटने और लोगों की सेवा करने को भी देशभक्ति की संज्ञा दी थी। मेरा मामना है कि बिजली की बचत और विवेकपूर्ण तरीके से संसाधनों का उपयोग भी देशभक्ति का एक रूप है।"

प्रधानमंत्री ने बताया कि मध्य प्रदेश में स्ट्रीट लाइट में एलईडी बल्ब का इस्तेमाल कर बिजली की बचत का एक विशाल अभियान शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा, "सिर्फ बिजली का उत्पादन करने से हमारा भविष्य सुरक्षित नहीं होगा। हमें इसे बचा कर भी रखना होगा। यह हमारी जिम्मेदारी बनती है कि बिजली का सदउपयोग करें, ताकि हमारी आने वाली पीढी इससे वंचित न रह जाए। कौन से ऎसे माता-पिता होंगे जो अपने बच्चे के हिस्से का भी खाना खा जाएंगे।" देश में भूमि अधिग्रहण अध्यादेश पर हो रहे विवाद पर नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछली सरकार ने कुछ ऎसे कानून बनाए थे, जिससे गरीबों के विकास के कार्यो में बाधा आ रही थी। लेकिन जब हम उन कानूनों में बदलाव कर रहे हैं, तो कुछ लोग किसानों को भडकाने में लगे हुए हैं। हमें ऎसे लोगों को पहचानने की जरूरत है।"

उन्होंने बताया, "पिछली सरकार ने ऎसे नियम-कानून बनाए थे कि कोई स्कूल और अस्पताल के लिए भी जमीन नहीं ले सकता। अब आप बताइए कि स्कूल और अस्पतालों को जमीन ही नहीं मिलेगी, तो क्या उन्हें आसमान में बनाया जाएगा। खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए नहर की जरूरत होती है, लेकिन क्या बिना जमीन के नहर बनाई जा सकती है। स़डके और कारखानों के बिना गांवों का विकास संभव नहीं है, लेकिन बिना जमीन के सडके कैसे बनेंगी, कारखाने कहां लगेंगेक्" राज्यसभा में कई बिल न पास कराने की निराशा भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां जाहिर की।

उन्होंने कहा, "यह सच्चाई है कि हमारे पास राज्यसभा में बहुमत नहीं है। इसलिए हम जनता की भलाई से जु़डे कई बिल पास नहीं करवा पा रहे हैं। मैं आपसे निवेदन करता हूं कि हमारी मदद कीजिए।" इससे पहले कार्यRम में लोगों को संबोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोयला ब्लॉकों के आवंटन की प्रчRया प्रधानमंत्री मोदी के मजबूत नेतृत्व में पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से हो रही है। प्रधानमंत्री ने पूरे विश्व के सामने भारत का गौरव बढाया है।

Mixed Bag

Ifairer