आमिर खान का दम "तलाश"

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Oct, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
आमिर खान का दम
रीमा कागती की अपकमिंग फिल्म "तलाश" में आमिर खान एक बार फिर दमदार किरदार में नजर आएंगे। लंबे अर्से बाद एक संजीदा पुलिस अफसर का किरदार पाकर आमिर खान काफी उत्साहित हैं।

तलाश को लेकर उन पर यह आरोप भी लगाए गए हैं कि उन्होंने शाहरूख खान द्वारा ठुकराई गई फिल्म को स्वीकार करके स्वयं को शाहरूख खान से बौना साबित किया है। हालांकि उन्होंने इस आरोप का खण्डन करते हुए कहा कि जब मेरे पास "तलाश" का प्रस्ताव आया था तब तक मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी कि इसे पहले शाहरूख खान को दिया गया है। और इस बात से कोई फर्क नहीं पडता है कि पहले किस कलाकार को यह भूमिका दी गई थी और उसने इसको करने के लिए मना क्यों किया। हर अभिनेता का अपना-अपना विजन होता है जिसके चलते वह अपनी फिल्मों का चयन करता है। ऎसे में अगर शाहरूख खान ने इस फिल्म को ठुकराया है और मैंने अपनाया है तो यह अपनी-अपनी समझ है। मुझे किरदार और पटकथा पसन्द आई मैं हां कर दिया।

हाल ही में दिए अपने एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि उन्होंने फिल्मों में दो ही मर्तबा पुलिस वाले की भूमिका निभाई है, जिसमें भी उन्हें जॉन मैथ्यूज के निर्देशन में बनी "सरफरोश" में निभाई उनकी भूमिका बहुत पसन्द आती है। इससे पहले उन्होंने आशुतोष गोवारिकर की फिल्म "बाजी" में पुलिस इंसपेक्टर की भूमिका निभाई थी। वैसे देखा जाए तो उनकी इस फिल्म का पुलिस वाले का किरदार अब तक अभिनेताओं द्वारा निभाए गए पुलिस वाले की भूमिका से अलग था। "तलाश" में अपनी भूमिका के बारे में उनका कहना है कि "मेरा किरदार सभी पुलिस वालों से एकदम अलग होगा। हालांकि मैं किसी के साथ कंपीटिशन नहीं कर रहा हूं, क्योंकि कॉमेडी और एंटरटेनमेंट के मामले में ये फिल्में सफल रही हैं। लेकिन हमारी फिल्म में इमोशन और एंटरटेनमेंट दोनों का तडका है। यहां तक कि मेरा किरदार भी चुलबुल पांडे की तरह कलरफुल नहीं है। अपनी फिल्म के बारे में सिर्फ इतना ही कह सकता हूं कि लंबे समय बाद एक अच्छा सस्पेंस ड्रामा साथ में आया है।"

अपनी फिल्म के बारे में आमिर खान आगे कहते हैं, "इमोशनल कंटेंट के साथ यह एक सस्पेंस ड्रामा है, जिसने मुझे बेहद अपील किया। लेखिका-निर्देशिका रीमा कागदी और जोया अख्तर ने मिलकर जो पटकथा लिखी, वो दमदार है। बिलकुल अलग तरह की पटकथा है जिसे सुनकर मैं पहली बार में ही बहुत प्रभावित हुआ। मेरा किरदार भी अलग हटकर लगा। ऎसे कैरेक्टर की तलाश हर एक्टर को हमेशा रहती है, इसीलिए यह रोल तुरंत मंजूर कर लिया"। अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में आमिर खान का रूख पूरी तरह से साफ है। उनका कहना है कि यह मैं नहीं बता सकता कि मैं भविष्य में किस प्रकार की फिल्मों में काम करूंगा।

मेरा मानना है कि किसी रोल को आप नहीं, बल्कि पटकथा आपको चुनती है। किसी को किसी चीज में जबरदस्ती फिट करने की बजाय होना भी यही चाहिए। फिल्ममेकिंग का बेसिक प्रोसेस भी यही होता है। पहले लेखक निर्देशक के पास जाता है और पटकथा के दम पर किरदारों और फिर अभिनेताओं को जोडा जाता है। यही बात मैं "तलाश" के लिए कह सकता हूं कि दमदार पटकथा के अलावा इसकी कास्ट असली ताकत है।

टेग्स—आमिर खान, करीना कपूर, रानी मुखर्जी, तलाश, रीमा कागती
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer