स्मार्ट ब्रा से कैंसर की जानकारी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Oct, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
स्मार्ट ब्रा से कैंसर की जानकारी
वॉशिंगटन। स्तर कैंसर जैसी बीमारी का शुरू में पता लग जाए तो मरीज को इस बीमारी से बचाया जा सकता है। यहां पर एक अमेरिकी कंपनी ने ऎसी ब्रा बनाई जिसमें हाईटेक उपकरण लगाने का दावा किया है और यह ब्रा स्तन कैंसर के शुरूआती अवस्था में ही जानकारी दे देगी।

जिससे मरीज को समय रहते ही बचाया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि अभी तक इस बीमारी का पता लगाने के लिए मैमोग्राम को बेहतर और परंपरागत उपाय माना जाता रहा है। लेकिन यह तथ्य मैमोग्राम पर सवाल उठाता है कि जब तक इस मैमोग्राम द्वारा पता लगता है उससे 6 साल पहले कैंसर की गांठें बनना शुरू हो चुकी होती हैं। अमेरिकी कंपनी का मानना है कि उनका सेंसर युक्त उपकरण कैंसर की गांठों का शुरूआती दौर में ही पता चल सकता है और उसके बाद शीघ्र इलाज भी शुरू किया जा सकता है।

गौरतलब है कि कंपनी ने ब्रा के अंदरूनी हिस्से में ऎसा सेंसर लगाया है जो कैंसर की गांठ यानी ट्यूमर के बनने के साथ-साथ रक्त वाहिनियों की वृद्धि की वजह से कोशिकाओं के तापमान में होने वाले किसी भी बदलाव को पकड सकते हैं। सेंसर में ऎसा सॉफ्टवेयर भी होगा जो स्तन के उत्तकों में होने वाले परिवर्तन का पता लगा सकेगा। इसे ट्यूमर की मौजूदगी का संकेत मिल सकेगा।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer