आमिर ने दिखाया ऑनर किलिंग का सच, लोकेन्द्र और फहीमा की दर्द भरी दास्तां, आँखें हुई नम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
आमिर ने दिखाया ऑनर किलिंग का सच, लोकेन्द्र और फहीमा की दर्द भरी दास्तां, आँखें हुई नम
पहली बार टीवी की दुनिया में उतरे आमिर खान ने अपने पहले शो सत्यमेव जयते में उन मुद्दों को उठाया है जिनके बारे में हम गाहे-बगाहे अखबारों और ऑनलाइन पेपरों में पढते हैं लेकिन यह मुद्दे इतने संजीदा हैं इनके बारे में कभी इतनी गहराई में जाकर नहीं सोचा। अपने शो की चौथी कडी में इस बार आमिर खान ऑनर किलिंग के मुद्दे को लेकर आए। 18 साल की उम्र में हम प्रधानमंत्री चुन सकते हैं तो लाईफ पार्टनर क्यों नहीं। अपनी मर्जी से शादी करने वालों की आखिर क्यों हत्या कर दी जाती है।

यही मुद्दा था इस बार आमिर खान के टीवी शो सत्यमेव जयते का। आमिर ने अपने शो में उन लोगों को बुलाया जिन्होंने अपने घर वालों की मर्जी के खिलाफ जाकर प्रेम विवाह किया था। शो में उन प्रेमी जोडों के रिश्तेदारों को भी बुलाया गया जिनकी मनपसंद शादी करने के कारण हत्या कर दी गई थी। आमिर ने खाप पंचायत के समर्थकों को भी मंच पर बुलाकर उनका पक्ष जानने की कोशिश की। शो में उत्तर प्रदेश के झांसी के रहने वाले लोकेन्द्र और फहीमा ने अपनी दर्द भरी दास्तां सुनाई। ये दोनों पिछले दो साल से अपनी जान बचाते फिर रहे हैं। फहीमा का परिवार दोनों के पीछे पडा हुआ है।

कोर्ट के आदेश के बावजूद दोनों को यूपी और मध्य प्रदेश की सरकार सुरक्षा मुहैया नहीं करा रही है। कोलकाता के रहने वाले 27 साल के रिजवान रहमान की हिंदू लडकी प्रियंका से शादी करने के कारण हत्या कर दी गई थी। रिजवान की लाश रेलवे ट्रैक के पास मिली थी। पुलिस ने कहा कि रिजवान ने आत्महत्या की थी। प्रियंका कहां है पुलिस को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। वह मर गई है या जिंदा है इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। कार्यक्रम में खाप पंचायत के हाथों अपना भाई और बेटा खो चुके मनोज के परिवार वालों को बुलाया गया था। मनोज और बबली दोनों को ही बबली के परिवार वालों ने मार डाला था। एक ही गोत्र में शादी करने के कारण इनकी हत्या कर दी गई थी।

कोर्ट से सुरक्षा लेने के बावजूद दोनों की निर्मम हत्या कर दी गई। आमिर के मंच पर मनोज की बहन सीमा और मां चंद्रवती मौजूद थे। मनोज की बहन तो शो में फूट-फूट कर रो पडीं। इस मामले में करनाल कोर्ट ने 5 आरोपियों को फांसी की सजा सुनाई, जबकि दो को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। बाद में हाई कोर्ट ने 4 को उम्रकैद दी जबकि 2 को बरी कर दिया। फिलहाल केस सुप्रीम कोर्ट में है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer