सत्यमेव जयते : आमिर के शो में खुलासा,मां के दूध में जहर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सत्यमेव जयते : आमिर के शो में खुलासा,मां के दूध में जहर
फिल्म स्टार आमिर खान के टीवी शो सत्यमेव जयते में बताया गया कि मां के दूध में भी जहर होता है। आईआईटी कानपुर की रिसर्च साइंटिस्ट रश्मि सांघी ने यह खुलासा किया है। रश्मि ने बताया कि मां के दूध का सैंपल लेकर जब उन्होंने टेस्टिंग की तो पता चला कि उसमें तय सीमा से 800 फीसदी इंडोसल्फान रसायन (कीटनाशक) मिला। इंडोसल्फान को फसलों में लगने वाले कीडों को मारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यही जहर खाने के जरिए मां के दूध में पहुंचता है और फिर बच्चे में।

शो के दौरान आमिर ने केरल के कासरगोड जिले में फसलों पर एंडोसल्फान रसायन के छिडकाव के असर पर चर्चा की। आमिर ने बताया कि इस छिडकाव के चलते वहां अंपग बच्चे पैदा हो रहे हैं। पांच हजार से ज्यादा महिलाओं का गर्भ गिर गया। शो में दिखाया गया कि देशभर में ऎसे कई किसान हैं जो अपने घर के लिए उगाई गई फसलों पर रसायनों का छिडकाव नहीं करते क्योंकि वे इस जहर के असर को पहचानते हैं। ऎसे बहुत से रसायन हैं विदेशों में जिनका इस्तेमाल प्रतिबंधित है लेकिन भारत में उनका इस्तेमाल हो रहा है। ऎसे कई रसायन हैं जिनका इस्तेमाल भारत में भी प्रतिबंधित हो चुका है लेकिन वे अब भी प्रयोग किए जा रहे हैं।

शो में आए विशेषज्ञों ने बताया कि भारत को महान हरित क्रांति से फायदा कम और नुकसान ज्यादा हुआ। इससे न तो किसानों का फायदा हुआ और न देश का। आज भारत पहले से कहीं ज्यादा अनाज आयात करता है और किसान पहले से कहीं ज्यादा आत्महत्याएं कर रहे हैं। यूनाइटेड फॉस्फोरस के एमडी राजू श्रॉफ शो में शामिल हुए। उन्होंने कीटनाशकों के इस्तेमाल से पडने वाले दुष्प्रभावों को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि हकीकत वैसी नहीं है जैसी बताई जा रही है । कीटनाशकों के बारे में जो भी बातें कही जा रही हैं कि वे सब झूठ हैं। कीटनाशकों के सीमित इस्तेमाल से कोई नुकसान नहीं होता।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer