ऋषभ पंत को टेस्ट से लेकर सीमित ओवरों की क्रिकेट तक मानसिकता में बदलाव की जरूरत: सबा करीम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Dec, 2022

ऋषभ पंत को टेस्ट से लेकर सीमित ओवरों की क्रिकेट तक मानसिकता में बदलाव की जरूरत: सबा करीम
नई दिल्ली । न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई श्रृंखला में भारत के लिए सफेद गेंद की क्रिकेट में ऋषभ पंत के खराब प्रदर्शन ने इस बात पर व्यापक बहस छेड़ दी है कि क्या बाएं हाथ के बल्लेबाज को सीमित ओवरों की टीम में बने रहना चाहिए।

व्हाइट-बॉल क्रिकेट में अपरंपरागत शॉट लगाने की क्षमता पर, पंत ने फरवरी 2017 में टी20 में भारत की शुरूआत की, और टेस्ट क्रिकेट में प्रवेश करने के दो महीने बाद अक्टूबर 2018 में अपना वनडे डेब्यू किया।

किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसे व्हाइट-बॉल क्रिकेट में दुनिया को आगे बढ़ाने के लिए माना जाता था, लेकिन पंत वर्तमान में भारत के टेस्ट की तुलना में वनडे और टी20 में खराब प्रदर्शन कर रहे हैं, जैसा कि न्यूजीलैंड में 6, 11, 15 और 10 के स्कोर के साथ देखा गया है।

फरवरी 2017 में बेंगलुरु में पंत को अपनी पहली टी20 कैप देने वाले भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज सबा करीम का मानना है कि सीमित ओवरों के क्रिकेट में सफल होने के लिए टेस्ट खेलने के दौरान बाएं हाथ के बल्लेबाज को मानसिकता में बदलाव लाने की जरूरत है।

करीम ने कहा, मुझे यकीन है कि आपने इतने सारे विशेषज्ञों को ऋषभ पंत की विफलता पर विस्तार से बात करते हुए सुना होगा, जिस तरह का प्रदर्शन हमने उन्हें सफेद गेंद के प्रारूप में करते हुए देखा है।

करीम ने कहा, जब वह टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी करते हैं, तो उसकी मानसिकता और खेल को लेकर उसके ²ष्टिकोण में कहीं अधिक स्पष्टता होती है। सफेद गेंद के क्रिकेट में भी उसे इसी तरह की स्पष्टता लाने की जरूरत है।

जहां पंत का टेस्ट में औसत 43.32 है, वहीं वनडे में यह 34.6 और टी20 में 22.43 पर आ गए है। करीम ने कहा कि पंत ने मैनचेस्टर में एकदिवसीय श्रृंखला के निर्णायक मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 260 रनों का पीछा करने के लिए अपने नाबाद 125 रन की पारी खेलते हुए सफेद गेंद के क्रिकेट में सफल होने के गुण दिखाए थे।

बांग्लादेश के खिलाफ भारत की आगामी एकदिवसीय श्रृंखला में, पंत को श्रेयस अय्यर से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा, जो इस साल 50 ओवरों के मैचों में शानदार फॉर्म में हैं और वापसी करने वाले केएल राहुल एक फिनिशर के रूप में प्लेइंग इलेवन में आ जाएंगे, जो पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।

करीम ने टिप्पणी की है कि उनकी प्राथमिकता बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैचों के लिए भारत के मध्य क्रम के रूप में राहुल के आगे अय्यर और पंत को चुनना होगा। तीनों (अय्यर, राहुल, पंत) को मौका देना मुश्किल लगता है। जब आपके पास विराट कोहली टीम में वापस आ रहे हैं, तो वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। फिर मान लीजिए कि आपने श्रेयस अय्यर को चौथे नंबर पर रखा है, तो आपके पास केवल दो स्थान बचे हैं। वहीं, अभी तक, भारत छठे गेंदबाजी विकल्प की तलाश कर रहा है।

मध्य क्रम में 10 पारियों में 113.81 के स्ट्राइक-रेट और 56.62 के औसत से रन बनाने वाले उप-कप्तान राहुल भारत की प्लेइंग इलेवन में कहां फिट बैठते हैं?

करीम के अनुसार, राहुल शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी के लिए एक बैक-अप विकल्प हैं, हालांकि वह चाहते हैं कि टीम थिंक-टैंक टीम में दाएं हाथ के बल्लेबाज की भूमिका को जल्दी से सुलझा ले।

--आईएएनएस

सफेद बालों से पाएं निजात: अपनाएं ये 7Home tips

सावधान! रसोई में रखी ये 5 चीजें, बन सकती है जहर!

महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप


Mixed Bag

Ifairer