रतन टाटा भारत के सबसे ताकतवर सीईओ, चंदा कोचर ताकतवर वुमन प्रोफेशनल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 25 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
रतन टाटा भारत के सबसे ताकतवर सीईओ, चंदा कोचर ताकतवर वुमन प्रोफेशनल
वाशिंगटन। टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा लगातार चौथी बार भारत के सबसे ताकतवर सीईओ के खिताब से नवाजे गए हैं। इस साल के अंत में रिटायर होने जा रहे टाटा किसी नए सीईओ के लिए अपना स्थान छोड जाएंगे। टाटा इंफोसिस के चेयरमैन एनआर नारायणमूर्ति की तरह वे भी रिटायरमेंट के बाद इस सूची से बाहर हो जाएंगे। वहीं पहली बार इस सूची में टाटा संस के डिप्टी चेयरमैन सायरस मिस्त्री ने जगह बनाई है। टाटा संस के चेयरमैन नामित किए गए मिस्त्री 15वीं पायदान पर हैं। वे रतन टाटा के बाद टाटा संस के चेयरमैन बनेंगे।

दुनियाभर में छाए मंदी जैसे माहौल के कारण कई औद्योगिक घरानों को नुकसान पहुंचा है। इसी कारण सबसे शक्तिशाली मुख्य कार्यकारियों (सीईआ) की ईटी-कॉर्पोरेट इंक की इस वार्षिक सूची में कुछ प्रमुख बदलाव नजर आए हैं। जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी दूसरे नंबर पर बने हुए हैं वहीं उनके भाई अनिल 5वें नंबर से फिसलकर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। टेलिकॉम सेक्टर का प्रभाव भी कम हुआ है क्योंकि पिछले साल जहां भारती एयरटेल के सुनील मित्तल तीसरे नंबर पर थे इस बार उन्हें 16वें स्थान पर जगह मिली है।

आदित्य बिरला ग्रुप के कुमार मंगलम बिरला ने जरूर छलांग लगाई है। वे सातवें से तीसरे स्थान पर आ गए हैं। आईएमआरबी ने इंडिया इंक के जिन 500 सीनियर एक्जेक्यूटिव्स से बात की उन्होंने बिरला को इस साल की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रखा है। यूबी ग्रुप के विजय माल्या इस साल टॉप 10 की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। जिंदल स्टील एंड पॉवर के चेयरमैन नवीन जिंदल को भी टॉप 10 में जगह नहीं मिली है। माल्या इस साल 43वें नंबर पर हैं वहीं नवीन जिंदल 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

विप्रो के अजीम प्रेमजी चौथे नंबर पर हैं। पिछले साल भी वे इसी स्थान पर थे। पांचवें स्थान पर आईसीआईसीआई बैंक की चंदा कोचर हैं। वे इंडिया इंक की न सिर्फ सबसे ताकतवर वुमन प्रोफेशनल हैं बल्कि लिस्ट की टॉप प्रोफेशनल सीईओ भी हैं। आईसीआईसीआई बैंक से रिटायर होने के बाद केवी कामत इस बार नए अवतार में टॉप 10 में शामिल हुए हैं। इंफोसिस के एक्जेक्युटिव चेयरमैन के तौर पर इस साल उन्हें इस विशिष्ट क्लब में जगह मिली है। टॉप 10 में एलएंडटी के एएम नायक भी शामिल हैं। वे 30वें स्थान से 7वें नंबर पर आ गए हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer