राहुल बोले-मोदी जी आखिर कब कम होगी महंगाई बताइये

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 July, 2016

राहुल बोले-मोदी जी आखिर कब कम होगी महंगाई बताइये
नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरूवार को जरूरी वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रित करने में असफल रहने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। राहुल ने प्रधानमंत्री मोदी से कोई एक ऎसी तारीख का ऎलान करने का आग्रह किया जिस दिन दाल और सब्जियों जैसी वस्तुओं की कीमतें घट जाएंगी। राहुल ने लोकसभा में महंगाई पर चर्चा के दौरान कहा,मोदी जी जितने खोखले वादे करने हैं करिए.. स्टैंड अप इंडिया, मेक इन इंडिया। पर, इस हाउस को एक तारीख दे दीजिए जब मार्केट में दाम कम हो जाएंगे।

लोकसभा में गुरूवार को अनुपस्थित रहे प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि मोदी ने 2014 में लोकसभा चुनावों के दौरान वादों की झडी लगा दी थी और महंगाई को कम करने का वादा किया था। हिमाचल प्रदेश में फरवरी 2014 में मोदी के भाषण के संदर्भ में राहुल ने कहा कि तब मोदी ने कहा था,मां और बच्चे रात-रात रोते हैं, आंसू पी के सोते हैं। राहुल ने कहा,क्या खूब संवाद था। आपने तब अच्छा भाषण दिया था, लेकिन अब आप प्रधानमंत्री हैं। हम आपसे एक प्रश्न पूछना चाहते हैं कि महंगाई अब तक कम क्यों नहीं हुई। राहुल ने आरोप लगाया कि केंद्र की मौजूदा राजग की सरकार की सभी महत्वाकांक्षी योजनाएं, जैसे मेक इन इंडिया और स्टैंड अप इंडिया, असफल साबित हुई हैं। ये योजनाएं युवकों के लिए रोजगार का सृजन नहीं कर सकी हैं।

हर हर मोदी की जगह "अरहर मोदी"...

राहुल ने लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा के लोकप्रिय नारे हर हर मोदी, घर घर मोदी पर भी कटाक्ष किया और कहा,अब लोग हर हर मोदी की जगह "अरहर मोदी" कहने लगे हैं। राहुल ने कहा कि 2014 की तुलना में जरूरी सामानों की कीमतें 100 और 300 प्रतिशत के बीच तक बढ गई हैं। उन्होंने कहा,बाजार कीमतों और न्यूनतम समर्थन कीमतों के बीच में बडा अंतर है। कांग्रेसनीत सरकार के समय ऎसा नहीं था।

चौकीदार (मोदी) की नाक के नीचे से दाल की चोरी...

उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को 2014 में उत्तर प्रदेश में उनके चुनावी भाषण की याद दिलाई, जब उन्होंने कहा था कि वह देश का चौकीदार बनना चाहते हैं, न कि प्रधानमंत्री। राहुल गांधी ने कहा,अब आप प्रधानमंत्री हैं। आप बडे आदमी हो गए हैं। आप चौकीदार क्यों बनेंगे, यह जिम्मेदारी हम पर छोड दें। उन्होंने कहा कि अब इसी चौकीदार (मोदी) की नाक के नीचे से दाल की चोरी हो रही है। राहुल ने कहा कि 2014 में टमाटर की कीमत 18 रूपये प्रति किलो थी, जबकि 2016 में यह 55 रूपये प्रति किलो पर पहुंच गई। उ़डद और तुअर दाल की कीमतें फरवरी, 2014 में 70 रूपये प्रति किलो के आसपास थीं लेकिन इनकी कीमतें160 और 180 रूपये प्रति किलो हो चुकी हैं।

राहुल ने केंद्र में राजग सरकार का दूसरा जन्मदिन मनाए जाने पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री इन अवसरों पर आखिर महंगाई पर क्यों नहीं बोलते। केंद्र सरकार पर ब़डे उद्योग घरानों का हितैषी होने का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा कि सरकार ने बडे औद्योगिक घरानों का 52,000 करोड रूपये का कर्ज माफ कर दिया जबकि इससे गरीबों, किसानों या गृहणियों का भला नहीं होने वाला। राहुल गांधी के इन तीखे बयानों के बाद भाजपा के हुकुमदेव नारायण यादव ने तुरंत इन आरोपों का खंडन किया व कहा,राहुल द्वारा लगाए गए आरोपों के विपरीत मोदी सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए सर्वाधिक कार्य किया है। जन धन योजना के तहत ग्रामीणों के बैंक खाते खोले गए और गरीबों को कम कीमतों पर एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जो दिखाता है कि सरकार गरीबों के लिए प्रतिबद्ध है। तृणमूल कांग्रेस के सदस्य सौगत राय ने भी महंगाई के लिए सरकार की आलोचना की।
वित्त मंत्री अरूण जेटली ने हालांकि गंभीर समय में सरकार के प्रदर्शन का बचाव किया और याद दिलाया कि राजग सरकार को दोहरी संख्या में महंगाई दर मिली थी। जेटली ने कहा, हम दो साल से लगातार मानसून के खराब रहने के बावजूद चीजों का दाम नियंत्रण में रखने में सक्षम रहे हैं। खराब मानसून के कारण खाद्य कीमतों में उछाल आया है।

Mixed Bag

Ifairer