‘युवाओं के लिए बहुत अच्छा मंच है प्रो रेसलिंग लीग’

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Jan, 2017

‘युवाओं के लिए बहुत अच्छा मंच है प्रो रेसलिंग लीग’
नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के के. डी. जाधव स्टेडियम में चल रहे प्रो रेसलिंग लीग (पीडब्ल्यूएल) के दूसरे सत्र में पहली बार खेल रही टीम जयपुर निंजास में कई युवा पहलवानों के साथ अनुभवी पहलवानों का अच्छा मिश्रण है। ओलम्पिक पदक विजेता जैनी, जॉर्जिया के एलिजबार व जैकब ने पिछले दोनों ही मैचों में अपने दमदार खेल से विपक्षी टीम के पहलवानों को पटखनी देते हुए अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई, वहीं युवा भारतीय खिलाडिय़ों में राहुल मान, पूजा ढांडा, उत्कर्ष काले और विनोद कुमार ओमप्रकाश ने अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है।

हरियाणा के पहलवान विनोद कुमार ने अब तक अपने दोनों ही मैचों में जीत हासिल की है एक बार प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए। विनोद का कहना है, पीडब्ल्यूएल के माध्यम से हम सभी युवाओं को महत्वपूर्ण व सशक्त मंच मिला है, जिसने ऐसे अवसर प्रदान किये हैं जहां हम खुलकर खेल सकते हैं। साथ ही टीम के बाकी खिलाडिय़ों से खेल के विभिन्न पहलुओं को सीखने का मौका भी मिलता है। इस अनुभव के आधार पर हमें टोक्यो ओलम्पिक-2020 की तैयारी में खासी मदद मिलेगी और उम्मीद है कि रेसलिंग में और भी पदक हमारे देश को गौरवान्वित करेंगे।

विनोद कुमार हरियाणा के जींद जिले से हैं और देश के युवा प्रतिभासंपन्न पहलवानों में शुमार किए जाते हैं। विनोद ने 2014 जूनियर नेशनल चैम्पियनशिप में पहला स्थान हासिल किया। 2015 में हुए सीनियर नेशनल चैम्पियनशिप में भी वह पहले स्थान पर रहे। एशियन चैम्पियनशिप-2016 में उन्होंने रजत पदक हासिल किया। विनोद यहीं नहीं रुके। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों-2016 में देश को रजत पदक दिलाया। विनोद ने बीते वर्ष तीन अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और रूस कप में वह सेमिफाइनल तक गए। अपनी उपलब्धियों के लिए विनोद फेडेरेशन का शुक्रिया अदा करते हैं, जिन्होंने उन्हें लगातार मौके व अपना साथ दिया है।

लीग के विषय में बात करते हुए विनोद ने कहा, डी2एच ग्रोसरी के राम गुप्ता, कशिश सिंह और जयंत ने अपनी टीम में चुनकर बहुत विश्वास दिखाया है और मैं हर मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हुए उनके विश्वास पर खरा उतरना चाहता हूं। युवा खिलाडिय़ों में पुणे के उत्कर्ष काले ने सभी को खासा प्रभावित किया है। पिछले संस्करण में मुंबई को चैम्पियन बनाने वाले कोच महावीर सिंह ने काले को लेकर कहा, उनकी स्पीड व तकनीक अच्छी है और अनुभव के साथ यह खिलाड़ी आने वाले समय में काफी नाम कमाएगा। इस वर्ष वे इस नयी टीम के साथ पूरी मेहनत से जुटे हैं।

# गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!

# वक्ष का मनचाहा आकार पाएं

# हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें


Mixed Bag

Ifairer