US के सैन्य अभ्यास से पहले नॉर्थ कोरिया कर सकता है बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 Oct, 2017

US के सैन्य अभ्यास से पहले नॉर्थ कोरिया कर सकता है बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च
सोल। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास से पहले उत्तर कोरिया एक और बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के लिए तैयार है। दक्षिण कोरिया ने सरकार के सूत्रों का हवाला देते हुए इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया है। अमेरिकी नौसेना ने शुक्रवार को कहा था कि अगले हफ्ते वह दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर सैन्य अभ्यास करेंगे, जिसे उत्तर कोरिया के खिलाफ शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है। अमेरिका की इस घोषणा से प्योंगयांग के क्रोधित होने की भी पूरी आशंका जताई जा चुकी है जो पहले ही संयुक्त सैन्य अभ्यास को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया दे चुका है। डोंगा इलबो नाम के दैनिक समाचार पत्र के मुताबिक, सैटलाइट तस्वीरों से यह पता लगता है कि लॉन्चर पर मिसाइलों को प्योंगयांग और उत्तरी फायंगन प्रांत के पास ले जाया जा रहा है। अखबार के मुताबिक, अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सैन्य अधिकारियों को शक है कि उत्तर कोरिया ऐसे मिसाइल परीक्षण की तैयारी कर रहा है जिसकी जद में अमेरिका हो। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह ह्वॉसंग-14 अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल हो सकती है, जिसकी जद में अमेरिका का अलास्का होगा या फिर ह्वॉसंग-12 मिसाइल का परीक्षण किया जाएगा जो मध्यम दूरी का मिसाइल है।

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन ने अगस्त महीने में अमेरिका के अधीन आने वाले गुआम पर इसी मिसाइल से हमला करने की धमकी दी थी। एक अन्य आशंका यह भी है कि उत्तर कोरिया ह्वॉसंग-13 आईसीबीएम का परीक्षण कर सकता है, जिसकी पहुंच बाकी दो मिसाइल से ज्यादा है और यह अमेरिका के पश्चिमी तट तक वार करने की क्षमता रखता है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने इस रिपोर्ट पर कोई भी बयान देने से इनकार कर दिया है। रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया, हम सेना से जुड़ी खुफिया जानकारियों से जुड़े मामलों पर कोई टिप्पणी नहीं देंगे। हमने उत्तर कोरिया पर नजर बनाई हुई है। बता दें कि पिछले महीने उत्तर कोरिया ने अपने छठे और सबसे ज्यादा शक्तिशाली परमाणु बम का परीक्षण किया था।

इसके बाद से ही अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच तनाव जारी है और संयुक्त राष्ट्र ने भी प्योंगयांग पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। इसके बाद ही अमेरिका ने इस क्षेत्र में अपने दो करीबी देशों- दक्षिण कोरिया और जापान के साथ सैन्य अभ्यास बढ़ाया है। अमेरिकी नौसेना की ओर से शुक्रवार को कहा गया था कि इस अभ्यास में दक्षिण कोरिया के नौसैन्य जहाजों के साथ यूएसएस रोनाल्ड रेगन लड़ाकू विमान वाहक और दो अमेरिकी विध्वंसक शामिल किए जाएंगे। बयान में कहा गया कि 16 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक जापान के सागर और पीला सागर में होने वाला यह अभ्यास, संचार, पारस्परिकता और साझेदारी को बढ़ावा देंगे।

घरेलू उपाय से रखें पेट साफ

ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...

ब्लैक हैड्स को दूर करने के लिए घरेलू टिप्स


Mixed Bag

Ifairer