मारूति मानेसर संयंत्र आज से आज चालू

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 , 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
मारूति मानेसर संयंत्र आज से आज चालू
नई दिल्ली। देश की नंबर एक कार विनिर्माता मारूति सुजुकी इंडिया हरियाणा के मानेसर में अपने संयंत्र में एक महीने की तालाबंदी के बाद इसे आज पुन: चालू करने जा रही है। शुरू में कंपनी 10 प्रतिशत श्रमिकों के साथ कम चलाया जाएगा और एक पाली में ही काम होगा। कंपनी ने 18 जुलाई को संयंत्र में हिंसा के बाद 21 जुलाई को "तालाबंदी" घोषित कर दी थी।

हिंसा में एक वरिष्ठ अधिकारी की जान चली गई थी और करीब 100 कर्मचारी घायल हुए थे। मारूति सुजुकी इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी (प्रशासन) एस.वाई. सिद्दिकी ने कहा कि हम 300 कर्मचारियों के साथ संयंत्र दोबारा खोल रहे हैं। इस कार्यबल के साथ हम महज एक पाली में सुबह 8 बजे से शाम 4:30 बजे तक काम करेंगे। उन्होंने कहा कि शुरूआत में संयंत्र से प्रतिदिन करीब 150 कारों का उत्पादन किया जाएगा, जबकि इससे पहले यहां से प्रतिदिन 1,500 से 1,700 कारों का उत्पादन किया जाता था।

संयंत्र में उत्पादन धीरे धीरे बढाया जाएगा। कंपनी भारी पुलिस बल के बीच इस संयंत्र में उत्पादन बहाल करेगी। कंपनी ने संयंत्र के भीतर हिंसा में कथित तौर पर लिप्त पाए गए 500 स्थायी कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त करने का भी निर्णय किया है।

कंपनी की योजना अन्य 500 ठेका कर्मचारियों को भी हटाने की है। इस घटना से पहले, संयंत्र में 3,300 कर्मचारी थी जिसमें 1,528 स्थायी कर्मचारी थे। कर्मचारियों की संख्या बढाने के लिए कंपनी 2 सितंबर से स्थायी कर्मचारियों की नई भर्ती शुरू करने जा रही है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer