मारिया व सारा में खिताबी जंग तय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 08 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
मारिया व सारा में खिताबी जंग तय
पेरिस। दूसरी वरीयता प्राप्त और तीन बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन रूस की मारिया शारापोवा और इतालवी सनसनी सारा एरानी के बीच फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम टेनिस प्रतियोगिता के महिला एकल का खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। जबरदस्त फॉर्म में चल रही शारापोवा ने विम्बलडन चैंपियन और चौथी सीड चेक गणराज्य पेत्रा ç`तोवा को एकतरफा मुकाबले में 6-3, 6-3 से पराजित किया। दूसरी तरफ 21 सीड सारा ने सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए यूएस ओपन चैंपियन आस्ट्रेलिया की सामंता स्टोसुर को 7-5, 1-6, 6-3 से हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली।

शारापोवा ने विम्बलडन चैंपियन के खिलाफ अपना सेमीफाइनल मुकाबला एकतरफा अंदाज में एक घंटा 17 मिनट में जीता। शारापोवा ने मैच में 15 विनर झोंके और चार बार ç`तोवा की सर्विस तो़डी। शारापोवा मैच में इस कदर छाई रहीं कि चेक खिल़ाडी को दोनों सेट में वापसी करने का कोई मौका नहीं मिल पाया। 21वीं सीड सारा ने पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बनाई है। सारा ने यह मुकाबला दो घंटे चार मिनट में जीतकर छठी सीड स्टोसुर का दूसरी बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने का सपना तो़ड दिया। सारा और स्टोसुर के बीच सेमीफाइनल मुकाबला काफी उतार चढ़ाव वाला रहा। सारा ने पहला सेट एक ब्रेक के सहारे 7-5 से जीत कर अपसेट का संकेत दे दिया था लेकिन यूएस ओपन चैंपियन स्टोसुर ने दूसरे सेट में 5-0 की बढ़त बनाकर यह जता दिया कि वह हथियार नहीं डालेंगी। सारा ने छठे गेम में जाकर अपनी सर्विस बरकरार रखी लेकिन स्टोसुर ने 6-1 से यह सेट समाप्त कर दिया। निर्णायक सेट में इतालवी खिल़ाडी फिर अपनी लय में लौटीं और दूसरे गेम में ब्रेक से उन्होंने जल्द ही 3- 0 की बढ़त बना ली लेकिन स्टोसुर ने वापसी करते हुए पांचवे गेम में ब्रेक हासिल करने के बाद फिर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया। सारा ने सातवें गेम में सर्विस बचाई और 4-3 से आगे हो गई।

अब दबाव में स्टोसुर का खेल ल़डख़डा गया और वह आठवें गेम में अपनी सर्विस गंवा बैठीं। सारा के पास इतिहास बनाने का मौका था। उन्होंने नौंवे गेम में शून्य पर अपनी सर्विस बरकरार रखी और 6-3 से यह सेट जीत कर पहली बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में प्रवेश कर लिया। इससे पहले बुधवार को चौथी सीड एंडी मरे को `ार्टर फाइनल में हार का सामना करना प़डा था। क्ले कोर्ट के महारथी डेविड फेरर ने मरे को 6- 4, 6-7, 6-3, 6-2 हराकर पहली बार फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाई। जहां उनका मुकाबला हमवतन नडाल से होगा। पूरे मैच के दौरान मरे ने पांच बार फेरर की सर्विस तोडी लेकिन स्पेनी खिल़ाडी ने हर बार पलटवार करते हुए मरे को करारा जवाब दिया।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer