करवा चौथ व्रत को लेकर सुहागिनों की तैयारियां पूरी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Nov, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
करवा चौथ व्रत को लेकर सुहागिनों की तैयारियां पूरी
करवा चौथ हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। यह भारतीय नारियों का सबसे पवित्र पर्व है। यह कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है।


यह पर्व सौभाग्यवती (सुहागिन) çस्त्रयां मनाती हैं। यह व्रत सुबह सूर्योदय से पहले करीब 4 बजे के बाद शुरू होकर रात में चंद्रमा दर्शन के बाद संपूर्ण होता है। ग्रामीण çस्त्रयों से लेकर आधुनिक महिलाओं तक सभी नारियां करवाचौथ का व्रत बडी श्रद्धा एवं उत्साह के साथ रखती हैं। शास्त्रों के अनुसार यह व्रत कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की चन्द्रोदय व्यापिनी चतुर्थी के दिन करना चाहिए। पति की दीर्घायु एवं अखंड सौभाग्य की प्राçप्त के लिए इस दिन भालचन्द्र गणेश जी की अर्चना की जाती है।


करवाचौथ में भी संकष्टीगणेश चतुर्थी की तरह दिन भर उपवास रखकर रात में चन्द्रमा को अर्घ्य देने के उपरांत ही भोजन करने का विधान है। वर्तमान समय में करवाचौथ व्रतोत्सव ज्यादातर महिलाएं अपने परिवार में प्रचलित प्रथा के अनुसार ही मनाती हैं लेकिन अधिकतर çस्त्रयां निराहार रहकर चन्द्रोदय की प्रतीक्षा करती हैं।


इस दिन अपने पिया के लिए खास तरीके से तैयार होना, सजना-संवरना हर सुहागिन की अभिलाषा होती है। इसी इच्छापूर्ति के लिए महिलाओं ने जोर-शोर से करवा चौथ की तैयारियां पूर्ण कर ली है। बाजार में भी करवा चौथ की रौनक दिखाई देने लगी है। ज्वेलरी से लेकर कपडे और मेकअप सामग्री सभी की बिक्री में इजाफा हुआ है।

हर सुहागिन की ख्वाहिश है कि वो बेहतर से बेहतर तरीके से सज संवरकर करवा चौथ का व्रत करें। करवा चौथ सबसे सुंदर दिखने के लिए पत्नियों के जब कपडे और जेवर सब खास हैं तो मेकअप भी खास होना चाहिए। इसीलिए कई दिनों पहले से महिलाएं सजने के लिए पार्लर बुक करवा लेती है।

टैग्स : करवाचौथ, व्रत, तैयारियां, सुहागिन
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer