आईपीएल-5 : उपविजेता का मिथक तो़डना चाहेगी आरसीबी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 00 Aug, 0000

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
आईपीएल-5 : उपविजेता का मिथक तो़डना चाहेगी आरसीबी
नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण में कौन सी टीम विजेता बनेगी, यह भविष्यवाणी करना अभी मुश्किल है। भारतीय जमीं पर चार अप्रैल से 27 मई तक आयोजित होने वाले इस ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट में दो बार फाइनल में पहुंचकर खिताब से चूकने वाली रॉयल चैलेंजर्स ब्ौंगलोर (आरसीबी) टीम की नजर इस बार उप विजेता के मिथक को तो़डने पर होगी।

भारतीय उद्योगपति विजय माल्या की टीम आरसीबी वर्ष 2011 और 2009 में इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। पिछले वर्ष आरसीबी को खिताबी मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने 58 रनों से हराया था जबकि इससे पहले उसे डेक्कन चार्जर्स ने फाइनल में छह रन से शिकस्त दी थी। न्यूजीलैंड के नम्बर एक स्पिनर डेनियल विटोरी की कप्तानी में पिछली बार आरसीबी ने लीग स्तर पर कुल 14 मैच खेले थे जिनमें से उसने नौ में जीत दर्ज किए थे जबकि चार मैचों में उसे शिकस्त झेलनी प़डी थी। एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ था।

आरसीबी 19 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर रही थी। बाएं हाथ के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल, विराट कोहली, सौरभ तिवारी, अब्राहम डिविलियर्स, तिलकरत्ने दिलशान, मोहम्मद कैफ और चेतेश्वर पुजारा के रूप में आरसीबी के पास धुरंधर बल्लेबाज हैं। तेज गेंदबाजी में अनुभवी जहीर खान, अभिमन्यु मिथुन, डिर्क नैंस और चाल्र्स लैंंगवेल्ट जैसे बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं जो अपने दम पर मैच जीताने का माद्दा रखते हैं। स्पिन के रूप में कप्तान विटोरी और विश्व रिकॉर्डधारी मुथ्ौया मुरलीधरन के रूप में दो विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं जो स्पिन के जाल में किसी भी धुरंधर बल्लेबाज को फंसा सकते हैं।

एंड्रयू मैक्डोनाल्ड, रेयान नीनन और राजू भटकल के रूप में आरसीबी के पास तीन हरफनमौला खिल़ाडी हैं। भटकल और नैंस चोट के बाद मौजूदा संस्करण में वापसी कर रहे हैं। मौजूदा समय में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे कोहली (2008-11) ने इस टूर्नामेंट में आरसीबी की ओर से सबसे अधिक 61 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 54 पारियों में नौ बार नाबाद रहते हुए 121.66 की स्ट्राइक रेट से 1275 रन बनाए हैं जिनमें 71 सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है। कोहली के नाम छह अर्धशतक दर्ज हैं। कोहली ने 121 चौके और 40 छक्के लगाए हैं।

वेस्टइंडीज की राष्ट्रीय टीम से दरकिनार किए गए गेल ने पिछले वर्ष आरसीबी के लिए 12 मैच खेले जिनमें उन्होंने तीन बार नाबाद रहते हुए 183.35 की स्ट्राइक रेट से 608 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने दो शतक और तीन अर्धशतक लगाए थे।

गेल टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे जिन्हें "मैन ऑफ द टूर्नामेंट" चुना गया था। गेल ने इस दौरान कुल 56 चौके और 44 छक्के लगाए थे। बाएं हाथ के गेंदबाज जहीर (2008-11) ने 26 मैचों में 101 ओवर डाले हैं जिनमें उन्होंने 812 रन खर्च कर कुल 27 विकेट झटके हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 32 रन खर्च कर तीन विकेट रहा है। विटोरी ने पिछले संस्करण में 13 मैचों में 51.4 ओवर किए जिनमें उन्होंने 311 रन खर्च कर 12 विकेट झटके हैं। इस दौरान विटोरी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19 रन खर्च कर तीन विकेट रहा है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer