अफगानिस्तान में शांति के लिए आतंकवाद समर्थकों को जिम्मेदार ठहराएं : एस. जयशंकर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Jun, 2021

अफगानिस्तान में शांति के लिए आतंकवाद समर्थकों को जिम्मेदार ठहराएं : एस. जयशंकर
संयुक्त राष्ट्र। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर के अनुसार, अफगानिस्तान में अमेरिकी अपने सैनिकों की वापसी की तैयारी कर रहा है। वहां शांति के लिए आतंकवाद को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करने की जरूरत है और आतंकवादियों का समर्थन करने वालों को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

उन्होंने मंगलवार को एक सुरक्षा परिषद के दौरान कहा, अफगानिस्तान में एक स्थायी शांति के लिए वास्तविक दोहरी शांति की जरूरत होती है - यानी अफगानिस्तान के भीतर शांति और अफगानिस्तान के आसपास शांति। इसके लिए उस देश के भीतर और आसपास सभी के हितों में सामंजस्य स्थापित करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, यह सुनिश्चित करते हुए कि अफगानिस्तान का इस्तेमाल आतंकवादियों द्वारा अन्य देशों को धमकाने या हमला करने के लिए नहीं किया जाता है, आतंकवादी संस्थाओं को सामग्री और वित्तीय सहायता प्रदान करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, अफगानिस्तान में स्थायी शांति के लिए, आतंकवादी सुरक्षित पनाहगाहों को तुरंत नष्ट कर दिया जाना चाहिए और आतंकवादी आपूर्ति श्रृंखला को बाधित किया जाना चाहिए। इसके सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में आतंकवाद के लिए जीरो टॉलरेंस होने की आवश्यकता है, जिसमें सीमा पार भी शामिल है।

अफगानिस्तान के लिए महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के विशेष प्रतिनिधि, डेबोरा लियोन ने उस व्यापक प्रभाव को स्वीकार किया, जो उस देश में विकास की सीमा से परे है।

उन्होंने परिषद को ब्रीफिंग करते हुए कहा अफगानिस्तान में जो होता है, उसके वैश्विक परिणाम होते

हैं।

जयशंकर ने कहा, अफगानिस्तान में किसी भी राजनीतिक समझौते को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पिछले दो दशकों के लाभ सुरक्षित हैं, न कि उलटे। इसलिए, इसे संवैधानिक लोकतांत्रिक ढांचे को संरक्षित करना चाहिए और महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।

अफगानिस्तान के आपूर्ति मार्गों को सीमित करने के लिए पाकिस्तान की आलोचना में, उन्होंने कहा, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगानिस्तान पर लगाए गए कृत्रिम पारगमन बाधाओं को हटाने की दिशा में काम करना चाहिए और बिना किसी बाधा के द्विपक्षीय और बहुपक्षीय पारगमन समझौतों के तहत अफगानिस्तान को गारंटीकृत पूर्ण पारगमन अधिकार सुनिश्चित करना चाहिए।

उन्होंने कहा, अफगानिस्तान के आर्थिक विकास के लिए, ऊंचे समुद्रों तक निर्बाध पहुंच होना महत्वपूर्ण है।

भारत ने अफगानिस्तान को क्षेत्रीय रूप से जोड़ने के लिए एयर फ्रेट कॉरिडोर और चाबहार पोर्ट का संचालन किया है।

अफगानिस्तान की सीमा के करीब ईरान में भारत द्वारा विकसित चाबहार बंदरगाह, भूमि से घिरे राष्ट्र के लिए एक समुद्री आउटलेट प्रदान करता है।

बंदरगाह का उपयोग करते हुए, जयशंकर ने कहा, भारत ने कोविड-19 महामारी के कारण खाद्य असुरक्षा को दूर करने के लिए इसे 75,000 मीट्रिक टन गेहूं भेजा है।

ल्योन ने परिषद को बताया कि अमेरिका और नाटो सैनिकों की वापसी की घोषणा ने अफगान राजनीतिक व्यवस्था और बड़े पैमाने पर समाज के माध्यम से एक भूकंपीय झटका भेजा है।

उन्होंने तालिबान द्वारा की गई प्रगति को नोट किया जिसने देश को मजबूती से अपनी चपेट में लेने की धमकी दी और कहा, अभी भी समय है, मुश्किल से । लेकिन अभी समय है, बदतर स्थिति को भौतिक होने से रोकने के लिए। अफगानिस्तान में अनुमति देने के लिए पर्याप्त बनाया गया है आगे की इमारत.. तभी शांति हो सकती है।

उन्होंने कहा कि तालिबान के लिए इस गहन सैन्य अभियान को जारी रखना एक दुखद कार्रवाई होगी।

अमेरिका की स्थायी प्रतिनिधि लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा कि सेना के हटने के बावजूद, वाशिंगटन की अफगानिस्तान की सुरक्षा और सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता कायम है।

उन्होंने कहा, हम अपने देश की सुरक्षा में अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों का समर्थन करना जारी रखेंगे।

हम अपने पूर्ण राजनयिक, आर्थिक और सहायता टूलकिट का उपयोग उस शांतिपूर्ण, स्थिर भविष्य का समर्थन करने के लिए करेंगे जो अफगान लोग चाहते हैं और जिसके लायक हैं।

लेकिन थॉमस-ग्रीनफील्ड ने यह भी स्वीकार किया कि हमने अब महीनों की अस्वीकार्य हिंसा देखी है, जो अक्सर जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यकों और निर्दोष महिलाओं और लड़कियों की ओर निर्देशित होती है।

(आईएएनएस)

लडकों की इन 8 आदतों से लडकियां करती हैं सख्त नफरत

क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार

आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप


Mixed Bag

Ifairer