उभरे पेट को कम करने के लिए कुछ टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 July, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
उभरे पेट को कम करने के लिए कुछ टिप्स
शारीरिक सुन्दरता को लेकर हर महिला जिज्ञासु होती है। वह चाहती है कि वह हमेशा दूसरों की नजरों में सुन्दर लगे। उसका शरीर छरहरा और पतला-दुबला लेकिन आकर्षक नजर आए। फिर चाहे वह 18 वर्षीय युवती हो या 40 वर्षीय महिला। वैसे आजकल तो 60 वर्षीय बुजुर्ग महिलाएँ भी अपने आप को सुन्दर व आकर्षक दिखाने की होड करती नजर आती हैं, बावजूद इसके कि उनकी काया, उनकी त्वचा इसमें उनका साथ नहीं देती है लेकिन वे स्वयं को सुन्दर व आकर्षक दिखाने का हर सम्भव प्रयास करती हैं। सुन्दर व आकर्षक न दिखने में महिलाओं का पेट सबसे बडी अचडन होता है।
ज्यादातर महिलाओं या नवयुवतियों का पेट गर्भ धारण करने के बाद बाहर निकल आता है जिससे उनकी शारीरिक सुन्दरता घट जाती है। प्रयास करके महिलाएं बच्चे को जन्म देने के बाद अपने वजन पर नियंत्रण करने का प्रयास करती हैं लेकिन कई महिलाओं को इससे निजात नहीं मिल पाती है। पेट का आकार बढ जाने से पूरे शरीर का आकार बिगड जाता है। कोई ड्रेस फिट नहीं आती है तो कितना बुरा लगता है।
पेट बढ जाने के कुछ कारण होते हैं आइएं जानते है उन्हें—
1-रोजाना के खाने में कुछ बातों के नजरअंदाज करने से पेट बाहर निकल आता है जिससे कोई भी ड्रेस फिट नहीं आती और इससे पूरे शरीर का आकार खराब दिखने लगता है। इसलिए आप खाना खाते समय बीच में कभी भी पानी न पीएं खाने के कम से कम 10-15 मिनट बाद गुनगुना पानी पियें।
2-खाने में बादी पैदा करने वाले पदार्थ जैसे चावल, अरबी, मीट का सेवन कम ही करें और रात को तो बिल्कुल ना खाएं। खाने के बाद टीवी नहीं देखें और नहीं सोएं बल्कि खाना खाने के बाद लगभग आधे घंटे तक पैदल चहलकदमी करनी चाहिए, इससे खाना पचाने में सहायता मिलती है और सोने से पहले पानी पीने की इच्छा होती है जिससे रात को सोते समय किसी प्रकार की एसिडिटी या जलन महसूस नहीं होती है।
3-नियमित घूमने जाएं और घूमते समय सांस को अंदर की ओर खींचे और पेट को भी अंदर लें ऎसा कई बार करते रहें इससे उभरा हुआ पेट कम होगा।
4-हफते में एक बार गरम पानी से पेट की सिंकाई करें। ऎसा करने से पसीना अधिक आएगा और चरबी कम होगी और पेट की स्किन में कसाव आता है।
5-तले भुने खाने से परहेज करना चाहिए। यदि कुछ नमकीन खाने का मन है तो तले चिप्स खाने के बजाय रोस्टेड बादाम खाएं। मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स से भरपूर होने के कारण ये हैल्दी तो रखता है और आपको फिट भी बनाता है।
6- खाने में प्रोटीन की मात्रा बढाएं। ये पचने में ज्यादा समय लेते हैं और पेट देर तक भरा रहता है। जैसे अंडे का सफेद भाग, फैट फ्री दूध व दही ग्रिल्ड फिश और सब्जियां आपको स्लिम फिट बनाएंगी।
7-दोपहर और रात के बीच में भूख लगने पर तले स्नैक्स खाने के बजाय ग्रीन या ब्लैक टी पीएं। इसमें थायनाइन नामक अमीनो एसिड होता है, जो मस्तिष्क में रिलैक्सग केमिकल्स का स्त्राव करता है और आपकी भूख पर कंट्रोल करता है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer