उम्र को लेकर बेफिक्र हूं : शबाना

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 , 2014

उम्र को लेकर बेफिक्र हूं : शबाना
दिग्गज अभिनेत्री शबाना आजमी गुरूवार को 64 साल की हो गई। उनका यह जन्मदिन उनके "हैप्पी बर्थडे सुनीता" नामक नाटक के अभ्यास में गुजरेगा। वह कहती हैं कि उनके लिए उम्र कोई बाधा नहीं है, क्योंकि उन्होंने जिंदगी को हर कदम पर गले लगाया है। पेश है शबाना के साक्षात्कार का कुछ अंश : -आप 64 की हो गई हैं। इस साल क्या योजना हैक् 19 सितंबर को लंदन में मेरे नाटक "हैप्पी बर्थडे सुनीता" का मंचन शुरू हो रहा है। जावेद को मेरे पास आना है और मैं रोमांचित हूं। और किसी योजना की जरूरत नहीं है। -आपको केक काटना और उपहार पाना अच्छा लगता हैक् मुझे केक काटने में मजा नहीं आता।
 मुझे नहीं मालूम यह भारत में कब और क्यों शुरू हुआ। स्कूल में हमें पूरी कक्षा में हर बच्चो को सिर्फ दो टॉफी देने की इजाजत होती थी। -लेकिन कुछ तो पसंद होगाक् फूल मेरी कमजोरी है और मुझे उन्हें पाना पसंद है, विशेषकर भारतीय खुशबू वाले फूल जैसे मोगरा, रजनीगंधा, सोनटका आदि। -आपका सबसे यादगार जन्मदिन कौन सा हैक् मेरा 50वां जन्मदिन।
हर जगह से मेरे सारे दोस्त आए थे और जश्न के शोरगुल में अब्बा (मरहूम उर्दू शायर कैफी आजमी) शेरवानी और टोपी पहने खामोश बैठे थे, ऎसा लग रहा था कि मानो उनका जन्मदिन है।
 जावेद भी बहुत लाजवाब थे, लेकिन वे बेहद निजी बातें हैं। -64...यह महज एक आंक़डा है या इतनी उम्र का होने पर सच में फर्क प़डता हैक् मैं अपनी उम्र को लेकर बेफिक्र हूं। मैंने जिंदगी को हर कदम पर गले लगाया है। मुझे याद है कि जब मैंने अपना 50वां जन्मदिन मनाया तो लोग मायूस थे। मुझे मशविरा दिया गया था कि "अपनी उम्र मत बताओ।" कितना बेवकूफाना है। -कोई अधूरी ख्वाहिशक् मैं पियानो बजाना चाहूंगी। हाय! अब बहुत देर हो गई।

Mixed Bag

Ifairer