दिल्ली विश्वविद्यालय: फिलहाल शुरू नहीं होंगी ऑफलाइन कक्षाएं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 , 2021

दिल्ली विश्वविद्यालय: फिलहाल शुरू नहीं होंगी ऑफलाइन कक्षाएं
नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में फिलहाल ऑफलाइन कक्षाएं शुरू नहीं की जाएंगी। विश्वविद्यालय साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए प्रयोगशाला एवं कक्षाएं शुरू करना चाहता था, लेकिन अब यह फैसला वापस ले लिया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने साइंस स्ट्रीम से जुड़े ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए विश्वविद्यालय खोलने का फैसला किया था। इन पाठ्यक्रमों छात्रों के लिए 16 अगस्त से दिल्ली विश्वविद्यालय में कक्षाएं एवं प्रयोगशालाएं प्रारंभ की जानी थी। गुरुवार 5 अगस्त को दिल्ली विश्वविद्यालय में इसको लेकर एक आधिकारिक आदेश जारी किया। हालांकि महज 24 घंटे के अंदर ही शुक्रवार शाम दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपना यह फैसला वापस ले लिया।

गुरुवार को अपने आदेश में दिल्ली विश्वविद्यालय ने कहा था कि फिलहाल केवल साइंस स्ट्रीम से जुड़े छात्रों के लिए फिजिकल कक्षाएं प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय के शेष पाठ्यक्रमों की पढ़ाई ऑनलाइन ही जारी रहेगी। यानी विज्ञान को छोड़ कर सभी संकायों की कक्षाएं ऑनलाइन चलेंगी। दिल्ली रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने यह आदेश जारी किया था। हालांकि अब यह आदेश टाल दिया गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय का कहना था कि अब कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं। इसी के मद्देनजर साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए विश्वविद्यालय पुन खोला जा रहा है।

डूटा ने दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा लिए गए इस नए निर्णय का स्वागत किया है। डूटा का कहना है कि यह एक अच्छा निर्णय है। विश्वविद्यालय ने शिक्षकों एवं अन्य वर्गों द्वारा दी गई प्रतिक्रियाओं के बाद अपने निर्णय की समीक्षा की है।

डूटा की कोषाध्यक्ष आभा देव हबीब ने कहा कि विज्ञान पीजी और यूजी पाठ्यक्रम के लिए कक्षाओं और प्रयोगशाला के संबंध में अचानक अधिसूचना के परिणामस्वरूप अत्यधिक दहशत फैल गई थी। जैसा कि देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए टीकाकरण अभी शुरू हुआ है, विश्वविद्यालय को छात्रों को अपनी खुराक पूरी करने के लिए समय देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भीड़-भाड़ वाले कमरों और प्रयोगशालाओं में पढ़ाने का मतलब सभी के लिए स्वास्थ्य के लिए खतरा होता। दूसरी लहर के दौरान बीमार हुए कई शिक्षक और गैर-शिक्षक अब टीकाकरण की पहली खुराक ले रहे हैं। हम सभी सामान्य स्थिति बहाल होने का इंतजार कर रहे हैं। शिक्षकों के रूप में हम ऑनलाइन शिक्षण और परीक्षा के कमजोर पड़ने से चिंतित हैं। हालांकि, विश्वविद्यालय को एक सुविचारित योजना लाने की जरूरत है। (आईएएनएस)

सोनाक्षी के बोल्ड लुक्स देखकर हैरान हो जाएंगे आप!

जानिये, दही जमाने की आसान विधि

तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय


Mixed Bag

Ifairer