इराक : बम धमाके में 65 शिया श्रद्धालुओं की मौत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
इराक : बम धमाके में 65 शिया श्रद्धालुओं की मौत
बगदाद। इराक की राजधानी बगदाद और कई अन्य शहरों में शिया श्रद्धालुओं को निशाना बना कर किए गए विभिन्न कार बम हमलों में कम से कम 65 लोग मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए।
अमेरिकी फौजों के इराक से हटने के बाद से ये सबसे भीषण हमलों में से एक थे। यह रक्तपात राजनीतिक विभाजन की पृष्ठभूमि में हुआ है। इसके कारण तनाव बढ गया है तथा इससे हिंसा का नया दौर शुरू होने की आशंका बन गयी है जिससे इराक गृहयुद्ध के कगार पर पहुंच सकता है। इन हमलों की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन शक की सुई सुन्नी विद्रोहियों की ओर घूम रही है जो इराक में अक्सर शियाओं को निशाना बनाते रहते हैं।
अधिकारियों ने मृतकों की संख्या बढने की आशंका जताई है। यह हमले बगदाद में चार अलग अलग स्थानों पर शियाओं के जुलूसों को निशाना बना कर किए गए। इस सप्ताह सालाना आयोजनों को निशाना बना कर किया गया यह तीसरा हमला है। वार्षिक तीर्थयात्र में हजारों श्रद्धालु बगदाद के उत्तरी पडोस काजीमिया की स्वर्ण गुंबद वाली मजार पर जुटते हैं।
 यह आयोजन आठवीं शताब्दी के शिया धर्मगुरू इमाम मूसा अल कादिम की पुण्यतिथि मनाने के लिए एकत्र होते हैं। आयोजन शनिवार को खत्म होगा। दो पुलिस अधिकारियों ने नाम जाहिर न करने के अनुरोध पर बताया कि पहला हमला उत्तरी बगदाद में ताजी के समीप सुबह पांच बजे हुआ जिसमें सात लोगों की मौत हो गई और 22 घायल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने बताया कुछ ही घंटे बाद राजधानी के तीन अलग अलग स्थानों पर अन्य जुलूसों को निशाना बना कर तीन और विस्फोट किए गए जिसमें कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer