सानिया-भूपति की जोडी ने जीता फ्रेंच ओपन खिताब

By: Team Aapkisaheli | Posted: 08 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
सानिया-भूपति की जोडी ने जीता फ्रेंच ओपन खिताब
पेरिस। सानिया मिर्जा और महेश भूपति ने बृहस्पतिवार को फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता का मिक्स्ड डबल्स खिताब जीतकर भारतीय टेनिस इतिहास में नया अध्याय जोड दिया। सातवीं वरीयता प्राप्त भारतीय जोडी ने खिताबी मुकाबले में पोलैंड की क्लॉडिया जांस-इग्नासिक और मैक्सिको के सैंटिआगो गोंजालेज को किसी तरह का मौका नहीं दिया। सानिया-भूपति ने फिलिप चाट्रिएर कोर्ट में खेला गया फाइनल एक घंटे 13 मिनट में 7-6, 6- 1 से जीता।

सानिया-भूपति की यह रोलां गैरो के क्ले कोर्ट पर पहली ग्रैंड स्लैम जीत थी। भूपति और सानिया का मिश्रित युगल में यह दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। इससे पहले दोनों 2009 में आस्ट्रेलियन ओपन में चैंपियन रहे थे। भूपति का यह कुल 12वां ग्रैंड स्लैम खिताब है जिनमें आठ मिश्रित युगल खिताब शामिल हैं। सानिया 2009 में ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाडी बनी थीं और यह उनका दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। फाइनल में भूपति और सानिया को लय हासिल करने में थोडा समय लगा जिसका क्लॉडिया और गोंजालेज ने फायदा उठाकर 4-2 से बढत हासिल कर ली। भारतीय जोडी अपनी तीसरी सर्विस बचाने में सफल रही और इसके बाद उसने ब्रेक प्वाइंट लेकर स्कोर 5-5 से बराबर कर लिया।

आखिर में यह सेट टाई ब्रेकर तक खिंचा जिसमें भारतीय जोडी का अनुभव उनके प्रतिद्वंद्वियों पर भारी पडा और उसने टाईब्रेकर में 7-3 से अपने नाम किया। यह सेट 47 मिनट तक चला। भूपति की सर्विस में तेजी थी तो सानिया ने कुछ करारे शॉट जमाने के अलावा नेट पर भी अच्छी चपलता दिखाई। इससे दूसरा सेट और मैच अपने नाम करने में उन्हें ज्यादा समय नहीं लगा। भारतीय जोडी ने दूसरे सेट के पहले गेम में ही पोलैंड और मैक्सिको के खिलाडियों की जोडी की सर्विस तोड दी। इसके बाद उन्होंने पांचवें गेम में ब्रेक प्वाइंट लिया और सातवें गेम में फिर से अपने प्रतिद्वंद्वियों की सर्विस तोडकर मैच अपने नाम किया। क्लॉडिया ने डबल फॉल्ट करके भारतीय जोडी को मैच प्वाइंट दिया इसके बाद उन्होंने अपने फॉरहैंड बाहर मारकर भारतीयों की झोली में खिताबी जीत डाल दी।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer