इबोला के खिलाफ 3000 सैनिक भेजेगा अमेरिका

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 , 2014

इबोला के खिलाफ 3000 सैनिक भेजेगा अमेरिका
वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पश्चिम अफ्रीकी देश में इबोला वायरस से निपटने के लिए 3,000 सैनिकों को स्थानीय अधिकारियों की मदद के लिए भेजने का फैसला किया है। इसके साथ ही उन्होंने इस वैश्विक खतरे से निपटने के लिए विश्व को एकजुट करने का संकल्प लिया।
 समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, इबोला के खिलाफ वैश्विक मुहिम का नेतृत्व करते हुए ओबामा ने मंगलवार को लाइबेरिया के मोनरोविया में संयुक्त सैन्य कमान के गठन की घोषणा की, जो करीब 3,000 सैनिकों के साथ सहयोग करेगा। इन सैनिकों को महामारी प्रभावित इलाके में तैनात किया जाएगा।
 गौरतलब है कि पश्चिम अफ्रीकी देशों में इबोला से अब तक 2400 लोगों की मौत हो चुकी है। ओबामा ने अटलांटा में अपने भाषण के दौरान कहा, ""इस बीमारी का सामना करते वक्त विश्व हमारी तरफ देख रहा है और यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इस चुनौती को स्वीकार करें।
हम इस पर नेतृत्व के लिए तैयार हैं, विश्व को एकजुट करने का काम सिर्फ अमेरिका कर सकता है।"" ओबामा ने कहा कि पेंटागन उनकी रणनीति को बढ़ाने के लिए सही एजेंसी है क्योंकि यह आपदा और महामारी से ल़डने में विश्व की अन्य संस्थाओं से बेहतर है। उन्होंने मौजूदा योजना की तुलना 2010 में हैती में आए भूकंप के संबंध में की, जब अमेरिका ने कैरेबियाई देश में 20,000 सैनिक भेजे थे।
ओबामा ने कहा, ""पश्चिमी देशों में इबोला एक ऎसी महामारी है, जिसे पहले नहीं देखा गया था। यह नियंत्रण से बाहर हो गया है। अगर इसे अभी नहीं रोका गया, तो हजारों लोग प्रभावित हो जाएंगे और जिसके राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा से जु़डा प्रभाव हम लोगों पर प़डेगा।"" राष्ट्रपति द्वारा मोनरोविया में गठित कमान का निर्देशन अमेरिकी सेना की अफ्रीकी इकाई के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल डैरल ए.विलियम्स करेंगे। विलियम्स मंगलवार को लाइबेरिया पहुंचे हैं।

Mixed Bag

Ifairer