बोकोहरम ने किया 500 बच्चाों को अगवा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Mar, 2015

बोकोहरम ने किया 500 बच्चाों को अगवा
अबुजा। पूर्वोत्तर नाइजीरिया के शहर दामास्क में आतंकवादी संगठन बोको हरम ने 500 बच्चों को अगवा कर लिया। अगवा किए गए बच्चों की उम्र 11 साल और उससे कम है। नाइजीरिया का यह शहर पहले बोको हरम के कब्जे में था। लेकिन नाइजर और चाड के सैनिकों ने मार्च की शुरूआत में इस शहर को उसके कब्जे से वापस ले लिया था। बीबीसी ने एक दामास्क के एक पूर्व निवासी के हवाले से बताया कि अगवा किए गए बच्चों की उम्र 11 साल और उससे कम है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तरी बोर्नो राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले सीनेटर मैना माजी लवान ने कहा कि दामास्क का मामला बिल्कुल अलग है, यहां पर कई सौ बच्चे लापता हैं। उन्होंने कहा कि नाबालिगों को उन्होंने मदरसों को दे दिया है और 16 से 25 साल की उम्र के नौजवानों को उन्होंने अपने संगठन में भर्ती कर लिया है और अपने खतरनाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए उनका प्रशिक्षण शुरू कर दिया है। अप्रैल 2014 में 200 ल़डकियों को अगवा करने के मामले में पूरे विश्व में बोको हरम की आलोचना हुई थी।

आतंकवादी संगठन ने इन ल़डकियों को नाइजीरिया के बोर्नो प्रांत में स्थित चिबोक शहर के एक स्कूल से अगवा किया था। बीबीसी ने दामास्क के एक व्यापारी मालम अली के हवाले से बताया कि जब उन्होंने (बोको हरम) शहर पर कब्जा किया था वे बच्चों को मदरसे में रखा करते थे। अगवा किए गए बच्चों में मालम का छोटा भाई भी शामिल है। बीबीसी के मुताबिक संघर्ष के कारण कई परिवारों को शहर छो़डकर जाना प़ड रहा है। शहर में शासन बदलने के कारण यह पता लगाना नामुमकिन हो गया है कि कितने लोगों की मौत हुई और कितने लोग लापता है।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ही दामास्क में एक पुल के नीचे 70 से अधिक लोगों के अवशेष मिले थे। माना जाता है कि यह आम नागिरकों के अवशेष थे जिन्हें आतंकवादियों ने मार दिया था। बोको हरम ने अभी हाल ही में सार्वजनिक रूप से अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी गुट आईएसआईएस के समर्थन की घोषणा की थी। सन 2009 से बोको हरम की आतंकवादी गतिविधियां जारी हैं। इस दौरान उसने नाइजीरिया के विभिन्न क्षेत्रों में गोलीबारी, बम विस्फोट और हिंसक कार्यवाहियों को अंजाम दिया है जिसमें 13000 से अधिक लोग मारे गए जबकि पंद्रह लाख से अधिक लोग पलायन करने पर विवश हुए हैं।

Mixed Bag

Ifairer