1 of 3 parts

जानें, पाचन अच्छा करने के सरल उपाय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Sep, 2019

जानें, पाचन अच्छा करने के सरल उपाय
जानें, पाचन अच्छा करने के सरल उपाय
कहा जाता है कि हाजमा दुरुस्त तो शरीर तंदुरुस्त। इन दिनों देखने में आ रहा है कि अधिकतर लोग अपच की समस्या से परेशान हैं। खास तौर से शहरी लोग। इसका मुख्य कारण है उनकी अनियमित दिनचर्या और दूषित खान-पान। पेट ठीक रखने के लिए वे कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन कहीं न कहीं चूक हो जाती है। पाचन की समस्या के चलते न तो कुछ खाया अंग लगता है और न ही कुछ खाने का मन करता है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं पाचन अच्छा करने के सरल उपाय :-

खाने को चबा-चबाकर खाएं

कहा जाता है कि रोटी के एक ग्रास को 32 बार चबाकर खाना चाहिए। पुराने लोग ऐसा करते भी थे, जिससे उन्हें पाचन में कोई समस्या नहीं आती थी। भले ही आज कितनी ही भागमभाग भरी जिंदगी हो लेकिन हमें भी ऐसी आदत अपनानी होगी। जल्दबाजी में खाया गया खाना आसानी से पचता नहीं है। आम तौर पर लोग एक ग्रास को 8 से 10 बार ही चबाते हैं।

गरम पानी पिएं

पानी शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। आपको बता दें कि सामान्य की तुलना में गरम पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए। नींबू पानी भी मददगार है।

सलाद से हो खाने की शुरुआत

हैवी फूड लेने के बजाय खाने की शुरुआत सलाद से होनी चाहिए। इससे आप ओवरइटिंग से भी बचेंगे। जरूरत से ज्यादा खाने पर पेट गड़बड़ा जाता है। यह मोटापे की समस्या भी पैदा करता है, जो बात में गंभीर बीमारियों की जड़ बनता है।


लें सुपाच्य आहार

ऐसे आहार का सेवन करें जो पचने में आसान हों, जैसे - बथुआ, साबुत अनाज, अंगूर, सेब आदि। बथुआ और पालक का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है।

ऐसे आहार से बचें

ऐसे आहार का सेवन करने से बचें जिसमें फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा हो, क्योंकि ये आसानी से नहीं पचते। इसलिए जितना हो सके जंक फूड, फास्ट फूड, तले-भुने खाद्य-पदार्थ आदि खाने से परहेज करें।

#Top 7 बिना मेकअप के देखा है टीवी अभिनेत्रियों को !


जानें, पाचन अच्छा करने के सरल उपाय Next
easy tips for strong digestion,stomach,belly,hot water,food,exercise,lifestyle,salad,digestive food,vitamin c,food timing,health news

Mixed Bag

error:cannot create object