1 of 1 parts

घुटनों के लिए है बेहद खतरनाक ये आदतें, महिलाएं नहीं करें ऐसा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Mar, 2019

घुटनों के लिए है बेहद खतरनाक ये आदतें, महिलाएं नहीं करें ऐसा
घुटनों में दर्द की समस्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। जीवनशैली में बदलाव इसकी एक अहम वजह है। घुटने का अचानक से चटक जाना या चलते-उठते उसमें दर्द जैसी समस्या अब आम होती जा रही है। कई बार सीढिय़ों से उतरने या चढऩे में घुटने चटकने लगते हैं। अब तक अगर आपको ऐसा लगता था कि ये बुढ़ापे का रोग है तो अब सतर्क हो जाएं।

घुटने का ये रोग गलत फुटवियर, खानपान, चाल और अधिक वेट के कारण कभी भी किसी भी उम्र में हो सकती हैं। इतना ही नहीं विटामिन और मिनिरल्स की कमी इन बीमारियों को और बढ़ावा देती है। इतना ही नहीं बहुत ज्यादा दौडऩा भी इसके लिए जिम्मेदार होने लगा है।

हाई हील्स बंद कर दें पहनाना...

हाई हील्स घुटने को खराब करने का बहुत बड़ा कारण है। फैशन और खुद को स्टाइलिश बनाने के लिएअगर आप हील्स को प्रेफर करती हैं तो जान ले ये आपके घुटने के दर्द के लिए न्योता है। हाई हील के कारण कमर पर चर्बी बढ़ती और इससे घुटनों पर अतिरिक्त भार पड़ता है। इतना ही नहीं कई बार हील्स के कारण सही चाल नहीं बनती जिससे बससे ज्यादा सफर घुटने ही करते हैं।

ट्रेडमील पर ज्यादा दौडऩा...

अगर आप जिम प्रेमी हैं और ट्रेडमील पर आपको बहुत दौडऩे का शौक है तो संभल जाएं। ज्यादा दौडऩा वह भी ट्रेडमील पर सही नहीं होता, क्योंकि जब पैर मशीन पर फैला कर दौड़ा जाता है तो इससे घुटनों पर असर ज्यादा होता है, क्योंकि इससे घुटने की त्रिकोण वाली हड्डी पर दबाव पड़ता है। इतना ही नहीं इससे घुटने के कार्टिलेज घिसने लगते हैं।

गलत पॉश्चर...

गलत तरीके से केवल चलना या गलत फुटवियर को पहनना ही घुटने को खराब करता बल्कि आपके गलत तरीके से खड़े रहा, उठना-बैठना भी इसके लिए जिम्मेदार है। पैर पर पैर चढ़ा कर बैठना इसका बड़ा कारण होता है। इतना ही नहीं अगर आप भारी वेट उठाने के आदि है तो ये आदत बदल दें। क्योंकि इससे आपके घुटने तेजी से खराब हो सकते हैं।

एक्सरसाइज की धुन, मोटापा...

कई बार किसी को एक्सरसाइज की धुन सवार होती है। ऐसा कर के वह अपने घुटने को खराब करने का काम कर रहे होते हैं। दरअसल ज्यादा एक्सरसाइज में पैरों को मूवमेंट ज्यादा होने लगता है। इससे घुटनों के आस-पास की मसल्स पर बुरा असर पड़ता है और वो क्षतिग्रस्त होने लगते हैं। इसके अलावा अगर आपका वेट ज्यादा है तो इसका सीधा असर आपके घुटने पर ही पडऩे वाला है। इससे जोड़ों में दर्द या मांसपेशियों में दर्द होने लगता है।

#बॉलीवुड डीवाज के फेवराइट बने झुमके


these habits,extremely dangerous for your knees,health news,common habits,your knee pain in young age

Mixed Bag

error:cannot create object